Bank se Personal Loan Kaise Le | लोन लेने के तरीका 2022 में : Apply, Documents, Intrest rate

आप लोगों के पास पैसों की कमी हो और आप लोग को पैसा का बहुत ही ज्यादा जरूरत हो और आप लोग के मन में तब एक सवाल आता है कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले, तो आपको पता नहीं है तो आप लोग आज की पोस्ट पर जानोगे की बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं. लोन लेने से पहले मैं आपको एक अच्छे डिवाइस दूंगा कि जब आपको पैसे की बहुत ज्यादा जरूरत हो तभी बैंक से लोन ले आने था कभी भी बैंक से लोन नहीं ले। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi

अगर आप लोग चाहते हो कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले और इनके बारे में जितने सारे आपके मन में सवाल उठ रहा होगा सबका जवाब इस पोस्ट पर आपको मिल जाएगा बस आप लोगों को एक बार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तभी आप लोग को समझ में आएगा कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें साथी साथ में आपको बैंक से लोन लेने के फायदे और नुकसान भी बताऊंगा। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi

आप लोग का उम्र 18 वर्ष से अधिक हो चुका है तभी आप लोग बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हो तो चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi

Bank se Personal Loan Kaise Le. बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले

जब भी आपके मन में एक सवाल आता है कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें और आप लोग को इसके बारे में कोई भी आईडिया नहीं है। क्या पर्सनल लोन लेना सही होगा? बैंक से पर्सनल लोन जब भी लेते हैं तो आपके लिए सकारात्मक होगा या नकारात्मक होगा। क्या हम लोगों को बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहिए आप लोग को इसके बारे में कुछ भी मालूम नहीं है तो आप लोग एक बार इस आर्टिकल को पढ़ो तब आपको आसान भाषा में समझ में आएगा कि बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं?

पर्सनल लोन क्या है? What is Personal Loan

आप लोग को इस के नाम से ही पता चल रहा है कि पर्सनल लोन क्या है? भारत में कोई भी व्यक्ति अपना पर्सनल खर्च के लिए बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हो। जो भी व्यक्ति पर्सनल लोन लेते हैं वह उस पैसे से अपना घर बनाते हैं या कहीं घूमने जाते हैं या अपनी बेटी या बहन का शादी करवाना चाहते हो या अपने कॉलेज की पढ़ाई को पूरा करना चाहते हो कुछ इस प्रकार से अपना पर्सनल खर्च को कवर करने के लिए आप लोग बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हो। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi

आप लोग पर्सनल लोन से आप जो भी राशि बैंक से लेते हो। आप लोग उन राशि को जिस प्रकार चाहे आप लोग उस प्रकार उस राशि को इस्तेमाल कर सकते हो। जब भी आप लोग पर्सनल लोन लेते हो तो उसमें आपको कोई भी पाबंदी लगा हुआ नहीं रहता है कि लिया गया राशि अब उसी में खर्च करो। आपको जहां मन करे वहां पर आप पैसे को खर्च कर सकते हो। क्योंकि आप लोग बैंक से पर्सनल लोन लिए हो और पर्सनल लोन की खोज खबर नहीं होती है। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi. आप लोग इस बात को ध्यान में रखना है कि पैसा उतना ही खर्च करो जितना आपको चेहरा तो क्योंकि बाद में आपको पैसा चुकाना भी तो पड़ेगा।

आप लोग को पता नहीं होगा कि पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है। आप लोगों का सिविल स्कोर अच्छा है और आपका क्रेडिट भी बहुत अच्छा रहेगा तो आपका लोन बहुत कम समय में आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा और उसके बाद उस राशि को आपके बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जब आपके बैंक में अमाउंट मिल जाएगा तब चाहे आप जिस प्रकार पैसा को खर्च करना चाहते हो आप खर्च कर सकते हो।

पर्सनल लोन कहां से लेना चाहिए? सबसे अच्छी जगह

भारत में अभी के समय में सभी बैंकों के द्वारा पर्सनल लोन दिया जा रहा है। आप लोग किसी कंपनी या कोई संस्था या कहीं पर आप जॉब करते हो और यह सब का पैसा आपका बैंक अकाउंट में आता है और उस बैंक अकाउंट से आप लोन लेना चाहते हो तो आपका लोन बहुत ही जल्द मिल जाएगा। आप लोग को पैसों की जरूरत है तो आप लोग लोन वहीं से ले जो बैंक में आपका ज्यादा ट्रांजैक्शन हो रहा है या कोई कंपनी में आप काम कर रहे हो तो उस कंपनी का पैसा उसी बैंक में आ रहा है। आप लोग वहां से लोन लेते हो तो आपको कोई भी परेशानी झेलना का जरूरत नहीं होगा और आपका लोन बहुत जल्द अप्रूव कर दिया जाएगा।

यदि आप लोग कोई भी कंपनी या कोई संस्था में काम नहीं करते हो तो आप लोगों घबराने वाली बात नहीं है। क्योंकि आप लोग भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हो आपको सिर्फ करना क्या है कि जो भी बैंक में आपका खाता हो। उस बैंक में आपको चले जाना है और जाने के बाद वहां पर बैंक मैनेजर से मिल लेना है और Bank se Personal Loan Kaise Le इसकी पूरी जानकारी आपको ले लेना है और लेने के बाद आपको पूरी तरह से समझ में आ जाएगा कि Bank se Personal Loan Kaise Le सकते हो।

हालांकि आपको बैंक लोन तभी देता है जब वह पैसा को चुकाने की क्षमता रखता हूं। जब आप लोग कुछ नहीं करते हो तो बैंक आप को लोन देने में हिचकिचाहट होती है। इसलिए आप को लोन ने मे कम चांस रहता है। लेकिन कोई भी ऐसा बात नहीं है कि आप को लोन नहीं मिलेगा। आप लोग के पास कोई भी इनकम स्लिप हो या आप लोग कहीं पर भी कोई भी ट्रांजैक्शन करते हो तो आप उस का ट्रांजैक्शन उसको दिखा सकते हो और बैंक वाला को कंफर्म करा सकते हो फिर उसके बाद बैंक वाला आप को बैंक से लोन अप्रूव करवा देगा।

भारत में जितने सारे बैंक है सभी बैंकों में दो प्रकार के लोन जारी करती है। पहला लोन सिक्योर्ड लोन होता है जिसमें कि आपको ऑटो लोन, होम लोन, वाहन लोन ऐसी लोन की श्रेणी में आता है। दूसरी अनसिक्योर्ड लोन होता है जिसमें की पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन कुछ इस प्रकार से लोन आते हैं। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi

जब आप लोग सिक्योर्ड लोन लेते हो, तो आपको बहुत सारे दस्तावेज जमा करना होता है और आप जॉब सिक्योर्ड लोन लेते हो तो इसमें एक फायदा यह होता है कि इसमें आपको बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है। अनसिक्योर्ड लोन इस रैली में जितने सारे लोग आते हैं उनमें से आपको बहुत ही कम दस्तावेज देना पड़ेगा और इसका इंटरेस्ट रेट आपको ज्यादा देना पड़ सकता है।

इसलिए भारत में जितने सारे बैंक है सभी बैंकों में पर्सनल लोन देने में डर लगा हुआ रहता है क्योंकि आप उसको पैसा चुका पाते हो या नहीं चुका पाओगे कुछ इस प्रकार से उसके मन में डर रहता है। आपके मन में कुछ इस प्रकार से सवाल उठ रहा होगा की Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi सकते हो आपको सभी चीजें देख नीचे देखने को मिलेगा।

पर्सनल लोन के लाभ क्या क्या है

जब भी कोई लोग पर्सनल लोन लेता है तब उस समय कोई भी गारंटी नहीं देना पड़ता है।

जब आप लोग बैंक से पर्सनल लोन लेते हो उस समय आप को बैंक में कोई भी सिक्योरिटी जमा नहीं करना पड़ेगा।

जब आप लोग पर्सनल लोन लेते हो तब उस समय आपको बहुत ही कम दस्तावेज जमा करना पड़ेगा और साथ ही साथ बहुत कम समय में आपका लोन भी अप्रूव कर दिया जाएगा।

जब आप लोग पर्सनल लोन अप्रूव करेगा तो लिया गया लोन राशि आप कहीं पर भी खर्च कर सकते हो।

आप लोग के बैंक अकाउंट में कहीं से सैलरी आता हो और उस बैंक से आप पर्सनल लोन लेना चाहते हो तो आपका पर्सनल लोन बहुत ही कम समय में और बहुत ही ज्यादा चांस रहता है।

आपका सिविल इसको और क्रेडिट अच्छा वह तो आपको पर्सनल लोन बहुत ही जल्द मिल सकता है।

जब आपके पास पैसा नहीं हो और आप लोग उस समय पर्सनल लोन लेते हो तो उसमें बहुत ही ज्यादा चीज होता है।

Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi . इसके बारे में आपको जानकारी मिल गया और आप लोग को यह भी जानना है कि इसके नुकसान क्या क्या है? आप लोग नीचे में पढ़ोगे।

पर्सनल लोन के नुकसान क्या क्या है

जब आप लोग बैंक से पर्सनल लोन लेते हो तो आपको बहुत ही ज्यादा खुशी होता है लेकिन बैंक वाला भी तब खुश होगा जब आप लोग उसका पैसा को चुका देते हो और आप लोगों ने ऊपर में पड़ा कि पर्सनल लोन के फायदा तो आप लोगों को इसके बारे में भी जानकारी लेना होगा की पर्सनल लोन के नुकसान क्या क्या है?

पर्सनल लोन में आपको इंटरेस्ट रेट बहुत ही ज्यादा देना पड़ेगा क्योंकि पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन यह कैटेगरी में आता है और साथ ही साथ आपको इस लोन में बहुत ही कम दस्तावेज देना पड़ता है जिसकी वजह से बैंक आपसे ज्यादा इंटरेस्ट रेट लेती है।

जब भी आप लोग बैंक से पर्सनल लोन लेते हो तो इसको चुकाने के लिए बहुत ही कम समय दिया जाता है। दूसरे लोन में आपको समय तो दिख जाएगा लेकिन पर्सनल लोन में ऐसा कोई नियम नहीं है इसलिए आपको पैसा को जल्द से जल्द चुकाना भी पड़ेगा।

जब तक आप को पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी ना हो जाए तब तक आप लोग पर्सनल लोन ना ले।

पर्सनल लोन में कितना राशि दिया जाता है? और कितनी राशि लेना चाहिए

सभी बैंकों में पर्सनल लोन का अमाउंट अलग-अलग होता है किसी भी बैंक आप लोग चाहते हो तो आप लोग को वहां पर कम से कम ₹50000 तक का लोन मिलेगा और आपका सिविल इसको और क्रेडिट अच्छा हो और साथ ही साथ आपका सैलरी भी आता हो तो आपको 2500000 तक लोन मिल सकता है। भारत में कुछ इस तरह बैंक भी है जहां पर आपको ₹4000000 तक भी लोन मिल जाएगा।

पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट क्या होता है

आप लोग पर्सनल लोन लेते हो तो उसका इंटरेस्ट रेट आपको पता कर लेना है क्योंकि इंटरेस्ट रेट आपको बहुत ही ज्यादा देना पड़ेगा और इसका ब्याज आप लोग को 9 परसेंट से आपको 24 परसेंट तक चुकाना पड़ेगा और सभी बैंकों में अलग-अलग ब्याज दर रहता है।

आप लोग बैंक से जो भी पैसा लेते हो उस पैसा को 5 साल के अंदर चुकाना होगा और कुछ इस प्रकार है जो कि आपको बहुत ही कम समय देगा और उस समय में आपको पैसा जमा भी करना होगा।

पर्सनल लोन अप्लाई कैसे करें?

जब भी आप लोग पर्सनल लोन के लिए आप लाइक करते हो तो आप लाइक करने के लिए 2 तरीके होते हैं पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन। आप लोग को जो सुविधा अच्छा लगे आप उस सुविधा से ऑनलाइन करवा सकते हो फिर उसके बाद आपको बैंक में जाकर डॉक्यूमेंट को जमा करना पड़ेगा।

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप लोग जिस बैंक से भी लोन लेना चाहते हो उस बैंक का ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।

आपको होम पेज पर ही पर्सनल लोन का ऑप्शन दिखेगा आप लोग को उस पर क्लिक कर लेना है।

एक फॉर्म आएगा उस फॉर्म को आपको भर देना है जितनी सारी इनफार्मेशन आप से मांगी जाएगी आपको सारे इंफॉर्मेशन देनी है उसके बाद आप लोगों को सबमिट कर देना है।

कुछ डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करने बोलेगा आपको अपलोड भी करना पड़ेगा।

बैंक वाला आपको कुछ दिन में कॉल करेगा और आपको वेरिफिकेशन के लिए बैंक जाना पड़ेगा।

आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा तो उस पैसा को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

और उस बैंक में आपका खाता नहीं है तो आप जो पासबुक अपडेट करोगे उस पासबुक पर पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

आप लोग जो बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हो उस बैंक में जाना होगा और वहां के सारे नियम और शर्तें को पहले जानना होगा।

उस बैंक में आपको Bank se Personal Loan Kaise Le इसका फॉर्म लेना होगा और फॉर्म को भरकर बैंक में जमा देना पड़ेगा।

आप लोग हमको भर देते हो तो सारा दस्तावेज उसके साथ लगाकर बैंक में जमा दे देना है।

कुछ दिनों के बाद आपको बैंक वाला कॉल करके बुलाएगा तब उस समय आप को बैंक से लोन अप्रूव कर दिया जाएगा और आप जो बैंक पासबुक दोगे उस बैंक पासबुक मैं आपका पैसा को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

पर्सनल लोन लेते समय कौन कौन से दस्तावेज देना पड़ेगा?

जब भी आप लोग बैंक से पर्सनल लोन लेते हो तो आपको दस्तावेज तो देना पड़ेगा लेकिन कुछ बैंकों में ज्यादा देना पड़ेगा कुछ बैंकों में आपको कम देना पड़ेगा जो कि आप लोग नीचे मैं जानोगे।

जो भी लोग बैंक से पर्सनल लोन लेता है वह भारत का नागरिक होना चाहिए।

आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

आधार काट के साथ-साथ आपको पहचान पत्र में ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी इत्यादि देना पड़ेगा।

एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी आपको देना पड़ेगा।

आप जहां पर रहते हो उसका प्रमाण पत्र जैसे कि बिजली बिल या आधार कार्ड या पासपोर्ट देना पड़ेगा।

इनकम प्रमाण पत्र और उसकी सैलरी स्लिप

आपका जिस बैंक में खाता हूं उस बैंक का 6 महीना स्टेटमेंट

Sukanya Samriddhi Yojana In Hindi

How to take loan from Phonepe?

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आपने सीखा कि Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi सकते हो आप लोग को पता नहीं था और आप लोग लेना चाहते हो तो आप लोग ऊपर में पढ़ सकते हो और आसान भाषा में लिख भी सकते हो कि पर्सनल लोन कैसे ले सकते हो।

उम्मीद करता हूं आप लोग को यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के पास शेयर भी करें और कुछ जानकारी छूट गया हो और आपको पता हो तो आप लोग कमेंट करके बताना मैं उसको अपडेट कर दूंगा। Bank se Personal Loan Kaise Le In Hindi

5 thoughts on “Bank se Personal Loan Kaise Le | लोन लेने के तरीका 2022 में : Apply, Documents, Intrest rate”

  1. Next time I read a blog, I hope that it wont disappoint me just as much as this particular one. After all, Yes, it was my choice to read through, nonetheless I actually believed you would have something helpful to talk about. All I hear is a bunch of moaning about something you could possibly fix if you werent too busy looking for attention.

    Reply
  2. The very next time I read a blog, I hope that it does not disappoint me just as much as this one. After all, I know it was my choice to read through, but I genuinely thought you would have something interesting to say. All I hear is a bunch of moaning about something you could fix if you were not too busy searching for attention.

    Reply

Leave a Comment