UP Free Laptop Yojana 2022 . Eligibility, दस्तावेज, लाभ, online apply .

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 : अगर आप लोग उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी हो तो आप लोग UP Free Laptop Yojana के बारे में जानना चाहते हो। उत्तर प्रदेश के लिए यह बहुत बड़ी खबर है कि उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा सभी को लैपटॉप मिलेगा। इसमें आप लोग को एक फॉर्म भरना होगा उसके बाद आप लोग लैपटॉप को प्राप्त कर सकते हो।

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा लैपटॉप बिल्कुल मुफ्त में दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 20 लाख युवाओं को मुफ्त में लैपटॉप बांटा जाएगा।

अगर आप लोग भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हो लेकिन आप लोग को पता नहीं है कि UP Free Laptop Yojana में आवेदन कैसे करें तो आज किस पोस्ट पर आप लोग जानोगे कि UP Free Laptop Yojana 2022 से फायदा कैसे ले सकते हो और इसमें आप लोग आवेदन कैसे कर सकते हो।

उत्तर प्रदेश की सरकार जिस प्रकार विद्यार्थी को लेकर चिंतित रहते हैं और उन स्टूडेंट्स के लिए समय-समय पर बहुत सारी स्कीम लाती है। क्योंकि उत्तर प्रदेश का विद्यार्थी को प्रोत्साहित किया जा सकता है इसलिए उत्तर प्रदेश के सरकार समय-समय पर बहुत सारी नई नई स्कीम अपने विद्यार्थी के लिए लाते हैं। उसी में से एक UP Free Laptop Yojana है और यह फ्री लैपटॉप सिर्फ 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगा।

अगर आप लोगों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है और आप लोग का अच्छा नंबर मिला है तो आप लोग यूपी फ्री लैपटॉप योजना में लाभ ले सकते हो। आप लोग तब UP Free Laptop Yojana में आवेदन कर सकते हो। चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है और इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

UP Free Laptop Yojana क्या है। What is UP Free Laptop Yojana

उत्तर प्रदेश में यह योजना ऑफलाइन और ऑनलाइन के द्वारा सभी जगह फैलाई जा रही है। यूपी सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना 10वीं और 12वीं विद्यार्थी को लैपटॉप फ्री में बांटा जाएगा। जो भी विद्यार्थी 10वीं और 12वीं में 65 परसेंट अंक से ऊपर लाया है तो उन लोगों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत सभी को लैपटॉप दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह चीज की पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन यूपी सरकार के द्वारा अभी स्मार्टफोन चलाई जा रही है जिनके तहत यूपी के विद्यार्थी फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के सरकार ने अभी तक फ्री लैपटॉप योजना को लागू नहीं किया गया है। UP Free Laptop Yojana के तहत यूपी सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ की बजट रखी गयी है। जिसमें की 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थी को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा।

UP Free Laptop Yojana का उद्देश्य क्या क्या है

आप लोगों को पता होगा कि लॉकडाउन किस समय विद्यार्थी को पढ़ने में कितना ज्यादा मुश्किल हो रहा था जिसके कारण से सरकार द्वारा ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए जारी किया है और ऑनलाइन पढ़ाई के लिए एक मोबाइल फोन या लैपटॉप होना बहुत ही आवश्यक है तभी विद्यार्थी पड़ सकता है। सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना उन छात्रों के लिए लागू किया गया है जो बहुत ही गरीब है और उसके पास पैसा नहीं होने के कारण से अपनी पढ़ाई को आगे नहीं कर पाता है अपनी कमी के कारण से वह अपना पढ़ाई छोड़ देता है इसलिए यूपी सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना लागू किया गया है।

अभी यूपी सरकार के द्वारा फ्री में स्मार्टफोन टेबलेट योजना की घोषणा की गई है और बहुत जल्द अपने विद्यार्थी के लिए शुरू कर दिया जाएगा लेकिन यूपी फ्री लैपटॉप योजना का कोई भी और कहीं पर उल्लेख नहीं किया गया है और बहुत जल्द उत्तर प्रदेश में इस योजना को लागू भी किया जाएगा।

UP Free Laptop Yojana का न्यू Update क्या है

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने 19 अगस्त 2021 को यह घोषणा किया गया था कि 3000 करोड़ का बजट यूपी के विद्यार्थी के लिए रखा गया है। यह बजट उन लोगों के लिए है जो स्नातक या डिप्लोमा का कई तकनीकी शिक्षा प्राप्त करना चाहता हो। उनके तहत वहां के विद्यार्थी को फ्री में स्मार्टफोन या टैबलेट दिया जाएगा और यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए वहां पर कोई भी घोषणा करते वक्त मुख्यमंत्री ने इस चीज का वर्णन नहीं किया है और ना कोई इसकी जानकारी भी दी है।

20 Lakh छात्रों को दिया जाएगा लैपटॉप / कैसे मिलेगा लैपटॉप

उत्तर प्रदेश में अलग-अलग सूत्रों से और इंटरनेट की जानकारी से यूपी सरकार के द्वारा पता चला है कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत 2000000 छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना में वही लोग लाभ ले सकते हैं जो अपने 10वीं या 12वीं में 65 परसेंट से ऊपर नंबर लाए हो तभी आप लोग को इस योजना का लाभ ले सकते हो। आप लोग इस चीज के बारे में अपने उस कुल में जाना है और वहां पर आपको सारा जानकारी मिल जाएगा।

बहुत तरह की बात यूपी में फैलाई जा रही है कि इस योजना के तहत बांटे जाने वाले लैपटॉप की सूचना बहुत जल्द मिलने वाली है और जिन जिन लोगों को लैपटॉप दिया जाएगा उन विद्यार्थियों का नाम बहुत जल्द इन्फॉर्म कर दिया जाएगा। इसके बारे में आपको ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हो तो आप लोग इनका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

UP Free Laptop Yojana मैं आप लोग तभी आवेदन कर सकते हो जब इसका कुछ नियम है और आप लोग इसका सभी नियम को फॉलो करते हो और इस योजना में आवेदन तभी आप लोग कर सकोगे. आप लोगों से इस योजना के तहत कुछ डॉक्यूमेंट भी देना पड़ेगा तभी आपका आवेदन होगा तो चलिए हम लोग जानते हैं कि इसका क्या-क्या नियम है और क्या-क्या डॉक्यूमेंट हम लोग को देना पड़ेगा।

UP Free Laptop Yojana की Eligibility कोन कोन हो सकते है

  • आप लोग उत्तर प्रदेश के निवासी होना चाहिए।
  • आप लोग उत्तर प्रदेश बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी होनी चाहिए।
  • आप लोगों ने दसवीं और बारहवीं में न्यूनतम 65 से 70% तक अंक प्राप्त होनी चाहिए।
  • अगर आप लोग पॉलिटेक्निक या आईटीआई के छात्र हो तो भी आप लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हो।

UP Free Laptop Yojana दस्तावेज कौन कौन से लगेगा

  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट

UP Free Laptop Yojana में Apply कैसे कर सकते हो

यदि आप लोग यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हो तब आप लोग इसमें दो प्रकार से आवेदन कर सकते हो पहला तरीका है आप लोग घर बैठे ऑनलाइन की सहायता से यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कर सकेंगे दूसरा तरीका आप लोग ऑफलाइन से कर सकते हो इसमें आप लोग अपना कॉलेज मैं जाकर कर सकते हो चलिए जानते हैं आप लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हो।

UP Free Laptop Yojana में offline Apply कैसे कर सकते हो

सबसे पहले आप लोगों को अपना कॉलेज या स्कूल जाना होगा वहां पर पता करना होगा।

आप लोग का जो प्रिंसिपल है, उससे यूपी लैपटॉप योजना से संबंधित बात करना होगा।

आपको कॉलेज या स्कूल में फॉर्म दिया जाएगा इस फॉर्म को भर देना है

इस फॉर्म के साथ साथ आपको 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और आधार कार्ड का छायाप्रति को अटैच करके जमा करना होगा।

जब आप लोग उस स्कूल में या कॉलेज में जमा कर देते हो तब उसके आगे सरकार द्वारा भेज दिया जाएगा और आपका दस्तावेज भी जांच की जाएगी।

और कुछ दिनों के बाद आपको सूचित कर दिया जाएगा कि आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना ले सकते हो या नहीं ले सकते हो।

UP Free Laptop Yojana में online apply kaise कर सकते हो

सबसे पहले आपको इसका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

जब आप लोग ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हो तब आप लोग को वहां पर यूपी फ्री लैपटॉप योजना का एक ऑप्शन दिखेगा आप लोग को उस पर क्लिक कर लेना है।

फिर आप लोग को एक फॉर्म दिखेगा उस फॉर्म में सारा जानकारी को भर देना है।

भरने के बाद उस फॉर्म को अपलोड कर देना है।

आप लोग को कुछ अपना दस्तावेज भी अपलोड करना बोलेगा तो आप लोग अपना कुछ दस्तावेज को भी अपलोड कर देना है।

इसके बाद आपका दस्तावेज को सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना से लैपटॉप ले सकते हो।

सुकन्या समृद्धि योजना 2022

What is an Instant Loan and How to Get One?

UP Free Laptop Yojana List

अगर आप लोग यूपी के के विद्यार्थी हो और आप लोगों ने हाल ही में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दी है। आप भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट की तलाश कर रहे थे तब इसके लिए आपको थोड़ा सा पेशंस रखना होगा। क्योंकि यूपी यह सरकार द्वारा इस तरह का योजना कभी भी नहीं चलाया है इसलिए अभी तक ऐसी कोई भी लिस्ट जारी नहीं की गई है और जैसे ही कोई भी लिस्ट जारी होता है तो आपको इस पोस्ट के नीचे देखने को मिल जाएगा।

Note :- उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा अभी तक कोई भी ऑफिशल अनाउंसमेंट यूपी फ्री लैपटॉप योजना के बारे में नहीं हुआ है. और बहुत ही जल्द यूपी सरकार के द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना को लागू किया जाएगा।

UP Free Laptop Yojana के लाभ क्या क्या है

उत्तर प्रदेश के सरकार के द्वारा इस स्कीम को लेकर आई है और इनका बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है जिनके साथ साथ वहां की सरकार को भी इस राज्य के लिए अपना विद्यार्थी को शिक्षित कर पाएंगे।

इस योजना के तहत यूपी के विद्यार्थी को फ्री में लैपटॉप मिलेगा।

सरकार के द्वारा इस नियम को विद्यार्थी जब जानते हैं तो और अच्छा से पढ़ाई कर पाएंगे और उसका शिक्षा स्तर भी बढ़ेगा।

लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे कोई भी विद्यार्थी आराम से पड़ सकता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से आज वह लोग भी पढ़ाई करेंगे जो इस योजना का लाभ लेना चाहता हो।

सरकार की इस पहल से यूपी के विद्यार्थी को अब ज्यादा प्रोत्साहित मिलेगा।

आप लोग को जो लैपटॉप मिलेगा उस लैपटॉप का प्रोसेसर और रैम भी बहुत ही अच्छा रहेगा।

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आप लोगों ने सीखा कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022। इस योजना में सभी विद्यार्थी को लैपटॉप मिलेगा। आपको यहां पर हर दिन कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा इसलिए आप लोग इस पेज को फॉलो कर सकते हो

उम्मीद करता हूं आप लोग को यह पोस्ट यूपी फ्री लैपटॉप योजना अच्छा लगा होगा। और अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी लोग ले सकते हैं।

5 thoughts on “UP Free Laptop Yojana 2022 . Eligibility, दस्तावेज, लाभ, online apply .”

  1. Next time I read a blog, I hope that it wont disappoint me just as much as this particular one. After all, Yes, it was my choice to read through, nonetheless I actually believed you would have something helpful to talk about. All I hear is a bunch of moaning about something you could possibly fix if you werent too busy looking for attention.

    Reply
  2. The very next time I read a blog, I hope that it does not disappoint me just as much as this one. After all, I know it was my choice to read through, but I genuinely thought you would have something interesting to say. All I hear is a bunch of moaning about something you could fix if you were not too busy searching for attention.

    Reply

Leave a Comment