SBI New Recruitment 2022 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भर्ती 2022 जाने पूरी प्रक्रिया यहाँ

SBI New Recruitment 2022: यदि आप बैंक में काम करने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से नई भर्ती का नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया है जहां पर अलग-अलग पदों के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है।

यदि आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में काम करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आप पूरा पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल के अंत तक आप यह जान पाओगे कि आप इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं या नहीं इसके साथ ही इस भर्ती की सारी जानकारी आप जान पाओगे।

पिछले कुछ महीनों से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में लगातार भर्तियां चालू है और एक नई नोटिफिकेशन 8 जुलाई 2022 को रिलीज कर दी गई है और इस भर्ती का अंतिम तिथि 27 जुलाई 2022 रखी गई है यानी कि आपको इसका फॉर्म 27 जुलाई के पहले भर देना है।

SBI New Recruitment 2022

SBI New Recruitment 2022 के तहत महिला एवं पुरुष दोनों के लिए भर्तियां लाई गई है जहां पर एसबीआई के अलग-अलग पदों पर आवेदन लेना शुरू कर दिया गया है। यह भर्ती ऑनलाइन निकाली गई है यानी कि आप कोई इसका आवेदन ऑनलाइन करना होगा।

SBI New Recruitment 2022 के लिए आवेदन भारत के सभी राज्यों के छात्र और छात्राएं कर सकते हैं क्यों किया भर्ती पूरे भारत में निकाली गई है और यदि आप इनके एजुकेशन क्वालीफिकेशन को पूरा करते हैं तो आपको अच्छे पद मिल सकती है।

इस भर्ती भी बेरोजगारी को देखते हुए एसबीआई के इस नई भर्ती के कारण बहुत सारे बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने वाली है इसलिए आपको इस भर्ती के लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए।

SBI New Recruitment 2022 के लिए Eligibility क्या क्या है?

जैसा कि आप जानते हैं जब भी कोई नई भर्ती आती है तो उनका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग-अलग होता है ऐसे में SBI New Recruitment 2022 Eligibility भी थोड़ा सा अलग है तो चलिए जानते हैं इनके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया:

  • इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिटर्स के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में फुल टाइम ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।
  • इलेक्ट्रिकल इंस्टालेशन और सेफ्टी से जुड़े काम में कम से कम तीन साल का Experience होना चाहिए।

SBI New Recruitment 2022 के लिए आवेदन कैसे करें? 

यदि आप ऊपर बताएं एलिजिबिलिटी को पास कर जाते हैं तो आप SBI New Recruitment 2022 का आवेदन कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इसका आवेदन कैसे किया जाएगा।

  • सबसे पहले आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • यहां पर आपको होम पेज में ही कैरियर का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आप देख पा रहे होंगे कि SBI New Recruitment 2022 के तहत जितने भी पदों के लिए भर्तियां ली जा रही है।
  • अब आपको जिस भर्ती के लिए आवेदन करना है उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यहां पर एक फॉर्म ओपन होगा जहां पर आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
  • यहां पर आपको कुछ डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड भी करने होंगे।
  • अंतिम में आपको इस फॉर्म को सबमिट कर देना है इसके बाद आप सक्सेसफुली आवेदन कर पाएंगे।

SBI New Recruitment 2022 Selection Process क्या रहने वाली है? 

  • सबसे पहले आपको इसका एप्लीकेशन ऑनलाइन भरना होगा।
  • जब आप अपना आवेदन ऑनलाइन कर देते हैं अब इसके बाद आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जांच की जाती है।
  • इसके बाद आपको Exam के लिए बुलाया जाएगा।
  • परीक्षा में हुए पास सभी विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
  • जिन लोगों का इंटरव्यू में सिलेक्शन हो जाता है उसके बाद Merit List निकाली जाएगी जिनमें Top Candidate का चयन किया जाएगा।
  • इसके बाद जिन जिन विद्यार्थियों का मेरिट लिस्ट में नाम आएगा उन लोगों के घर पर कुछ दिनों के बाद जॉइनिंग लेटर भेज दिया जाएगा। 
  • इसके बाद उन लोगों को एक 2 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी.

SBI New Recruitment 2022 की Job Location क्या रहने वाली है? 

आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि यदि इस भर्ती में आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको किस जगह पर नौकरी करनी पड़ेगी। हालांकि इस भर्ती में यह कहीं भी नहीं बताया गया है कि इसमें आपको Hometown मिलेगा इसीलिए आपको भारत के किसी भी राज्य के बैंक में आपकी Posting हो सकती है।

इसके अलावा भी आपको अपने जिला के अगल-बगल मैं यदि कोई बैंक में कोई सीट खाली रहती है तो आप की पोस्टिंग वहां पर भी की जा सकती है। आपको जॉब लोकेशन लेकर चिंतित नहीं होना है क्योंकि आपको जॉब इंडिया में ही करना है।

हाल ही में ऐसी कई नई भर्तियां आई है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए और ऐसे में यदि आप हमेशा एक्टिव नहीं रह पाते हैं तो आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करते रहें क्योंकि यहां पर आपको जब भी कोई नई भर्ती आती है उनके बारे में सारी जानकारी बता दी जाती है।

Anganwadi Recruitment Today 2022 आंगनवाड़ी 1033 पदों पर आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया

5 thoughts on “SBI New Recruitment 2022 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भर्ती 2022 जाने पूरी प्रक्रिया यहाँ”

  1. Next time I read a blog, I hope that it wont disappoint me just as much as this particular one. After all, Yes, it was my choice to read through, nonetheless I actually believed you would have something helpful to talk about. All I hear is a bunch of moaning about something you could possibly fix if you werent too busy looking for attention.

    Reply
  2. The very next time I read a blog, I hope that it does not disappoint me just as much as this one. After all, I know it was my choice to read through, but I genuinely thought you would have something interesting to say. All I hear is a bunch of moaning about something you could fix if you were not too busy searching for attention.

    Reply

Leave a Comment