बैंक लोन क्या है? बैंक लोन कैसे लेते हैं 2022? ( Bank loan kya hota hai ) Best Types of Loan बैंक लेने के फायदे or नुकसान

Bank loan kya hota hai:- आपलोग के मन में एक सवाल आता है कि Bank loan kya hota hai और बैंक लोन कैसे लें तो आपलोग इस पोस्ट के माध्यम से आज जानोगे की Bank loan kya hota hai और बैंक लोन कैसे लेते हैं।

अगर आप लोगों को पैसे की जरूरत होता है जैसे कि पर्सनल या प्रोफेशनल जॉब के लिए तो बैंक लोन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आप लोग को पता है बैंक लोन में आपको छोटी-छोटी किस्तों में चुकाना पड़ता है इसलिए आप लोग को कोई भी चिंता करने वाली बात नहीं है आप आसानी से छोटी-छोटी किस्तों में अपना पैसा का भुगतान कर सकते हो अब आइए हम लोग जानते हैं कि Bank loan kya hota hai और बैंक लोन कैसे ले।

बैंक लोन क्या होता है? Bank loan kya hota hai

बैंक से लोन लिया गया एक बैंक के द्वारा दिया गया ऋण है। जो कि बैंक के द्वारा आप को लोन मिलेगा आप लोग बिजनेस या किसी पर्सनल टास्क को पूरा करने के लिए दिया जाता है। आपलोग इस पैसे को किस्तों में चुकाना पड़ेगा और बदले में आपसे बैंक वाला ब्याज वसूलते हैं। बैंक का मुख्य सर्च होता है आपका इनकम भी लोन से प्राप्त होने वाला ब्याज होता है।Bank loan kya hota hai

आपका बैंक बैलेंस जिस तरह रहता है आपको उसी तरह के हिसाब से पैसा उधार देता है और उसी प्रकार से आपसे कुछ ब्याज लेते हैं और यह ब्याज हर एक बैंक का अलग-अलग होता है। Bank loan kya hota hai

बैंक लोन कितने प्रकार के होते हैं ( Types of Loan )

भारत में कई प्रकार के लिए अलग-अलग लोन दिए जाते हैं और उनकी अलग-अलग ब्याज दरें भी है अब हमलोग जानेंगे इनके प्रकार , लोन के बारे में जाने, Bank loan kya hota hai

बिजनेस लोन ( Business Loan ) क्या है। Bank loan kya hota hai

बिजनेस लोन आपके बिजनेस के लिए दिया गया लोन होता है। जब आप बिजनेस लोन लेते हो तो आपके बिजनेस और प्रॉपर्टी का विश्लेषण किया जाता है। तब जाकर आप लोगों को बिजनेस लोन प्राप्त होगा। बिजनेस लोन कई तरह से दिए जाते हैं, कुछ सरकारी योजना ऐसी भी होती है जिनके तहत से आप जो लोन लेते हो उस लोन में कुछ छुट भी दी जाती है। आपलोग इस प्रकार का लोन लेना चाहते हो तो आप लोग बैंक में जाकर जानकारी ले सकते हो और उसके बाद आप लोग अपना लोन को अप्रूव करा सकते हो और कुछ ही दिनों में लोन लिया गया अमाउंट आपका बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

वाहन लोन ( Vehicle Loan ) क्या है।

आप लोग के मन में वाहन खरीदने का उपचार आता है लेकिन आप लोग के पास पैसा नहीं रहने के कारण से आप लोग वाहन नहीं खरीद पाते हो तो मैं आपलोग को एक चीज बता देता हूं कि आपलोग वाहन लेना चाहते हो तो आपको बैंक लोन आसानी से मिल जाएगा।

अगर आप लोग कार या बाइक जैसे वाहन खरीद रहे हो तो बैंक से आपको लोन आसानी से मिल जाएगा। आप इस प्रकार से अपना वाहन को खरीदते हो तो इसका मालिक बैंक वाला होता है जब आपका सारा किस्त पूरा हो जाता है तब आप उस वाहन का मालिक बन जाओगे और इस तरह के लोन आपको पुराना वाहन या नया वाहन खरीदते हो तो आपको दोनों जगह पर बैंक से लोन अप्रूव हो जाएगा।
आप लोग सही समय पर पैसा नहीं छुपाते हो तो आप का वाहन बैंक वाला ले जा सकता है इसलिए आप लोग जब भी वाहन लोन लेना चाहते हो तो आप लोग भविष्य में पैसा चुका पाते हो तभी बैंक से वाहन लोन लेना नहीं तो आपका वाहन बैंक वाला आपके घर से ले जा सकता है।

होम लोन ( Home Loan ) क्या है।

आप लोग के एक मन में घर बनाने का सपना रहता है। आपलोग के पास पैसा नहीं रहने के कारण से आप लोग घर नहीं बना पाते हो तो मैं आप लोगों को बता देता हूं आप लोग बैंक से होम लोन भी ले सकते हो।

होम लोन आपको घर बनाने के लिए दिया जाता है। होम लोन में आपको कोई भी कागज गिरवी रखने का जरूरत नहीं होता है।होम लोन आपके सैलरी या बिजनेस के हिसाब से दिया जाता है। आपको दूसरे लोन की तरह इसमें भी लोन मिल जाएगा लेकिन इसका ब्याज दर बहुत ही काम रहता है। होम लोन आपको तभी मिलेगा जब आपका सिविल इसको सही रहना चाहिए और आपका सिविल इसको सही नहीं है तो आपको हम लोन नहीं मिल सकता है। आपलोग के लिए एक बेहतरीन विकल्प है कि जब भी हम लोन किसी को मिलता है तो लॉन्ग समय के लिए मिलता है जिसे चुकाने की अवधि 5 वर्ष से 20 वर्ष तक की होती है। आपलोग आसानी से होम लोन को झुका सकते हो आप चाहो तो बैंक से मालूम कर सकते हो कि होम लोन मिलने का क्या-क्या प्रोसेस है।

प्रॉपर्टी लोन ( Property Loan ) क्या है।

आप लोग के मन में प्रॉपर्टी लोन का सवाल है तो मैं आप लोग को बताता हूं इसमें आप लोग को आपके घर , दुकान या प्लॉट जैसे संपत्ति के जातिवाद आपसे लिया जाएगा और आपको उसके बदले में उसके हिसाब से आपको लोन मिल जाएगा। अगर आप लोग समय पर पैसा नहीं झुकाते हो तो बैंक वाला आपका प्रॉपर्टी पर कब्जा कर लेगा।
जब बैंक वाला आपका प्रॉपर्टी पर कब्जा कर लेगा फिर उसके बाद उसे मार्केट में आपका प्रॉपर्टी को बेच देगा और उसके बाद अपना पैसा का वसूली कर लेगा और बैंक वाला प्रॉपर्टी को ज्यादा दामों में बेचता है तो आपको सारा पैसा रिटर्न कर देगा बैंक वाला उतना ही पैसा रखेगा जितना आप बैंक से लोन लेते हो। आप चाहो तो प्रॉपर्टी लोन बैंक से ले सकते हो और इसका क्या क्या प्रोसेस है आप बैंक में जाकर पता कर सकते हो। आप लोग प्रॉपर्टी लोन लेना चाहते हो तो आप लोग सोच समझकर लोन लेना है क्योंकि इसमें आप लोग का घर गिरवी में रह सकता है और आप सही समय पर पैसा नहीं छुपाते हो तो आपको अपना घर से ही बाहर निकलना होगा इसलिए आप लोग जब भी प्रॉपर्टी लोन लेना चाहते हो तो उसके आगे पीछे देख लेना है। तब जाकर आपको प्रॉपर्टी लोन ले सकते हो।

सिक्योरिटी लोन अथवा गिरवी लोन ( Mortgage Loan ) क्या है।

आपके मन में ख्याल आ रहा है कि आपको गिरवी रख के लोन लेना चाहते हो तो आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है मैं आपको बताता हूं जैसे कि अगर आपके पास कोई भी मैचुअल फंड या इक्विटी बांड कुछ इस प्रकार से आपके पास है तो उसका अन्य कई दस्तावेज हैं तो आप उसे गिरवी या सिक्योरिटी लोन में रखकर पैसा ले सकते हो। आप समय पर अपना किस्त नहीं देते हो तो आपका दस्तावेज मार्केट में बेच देगा और उसके बाद अपना पैसा का वसूली कर सकता है और आप लेना चाहते हो इस तरह के लोन तो आप बैंक पर ही जाकर ले सकते हो।

गोल्ड लोन ( Gold Loan ) क्या है।

आपलोग के पास सोना ( Gold ) है, लेकिन पैसा नहीं है। तो आपलोग गोल्ड लोन ले सकते हो और मैं आप लोगों को बताता हूं, कि आपको गोल्ड लोन बहुत ही आसानी से बैंक के द्वारा मिल जाएगा इसमें आपको करना क्या पड़ेगा आपको अपना सोना को लेकर बैंक जाना होगा और सोना को बैंक में जमा करना होगा और मार्केट के हिसाब से जो रेट रहता है। आपको पैसा मिल जाएगा और आप पैसा को रिटर्न नहीं करते हो तो सोना आपको रिटर्न नहीं मिलेगा और आप लोग पैसा जब रिटर्न कर दोगे तो आपका सोना वापस मिल जाएगा तो आप इस तरह से अपना गोल्ड लोन को ले सकते हो।

एजुकेशन लोन ( Education Loan ) क्या है।

एजुकेशन लोन सभी बैंकों के द्वारा प्रदान किया जाता है। एजुकेशन लोन छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए दिया जाता है और इस लोन पर कोई भी ब्याज दर ज्यादा नहीं रहता है बहुत ही कम मात्रा में ब्याज दर रहता है। एजुकेशन लोन में एक खास बात है जैसे कि आप जब लोन लेते हो तो आपको कोई भी रकम देने का जरूरत नहीं होता है जब तक आप इस अपना पढ़ाई को चालू रखते हैं फिर उसके बाद जब अपना पढ़ाई को बंद कर देते हो तब उसके बाद आपको लोन को चुकाना पड़ेगा। एजुकेशन लोन आपको इसके लिए 1 साल की और छूट मिलती है। आप लोग एक स्टूडेंट हो तो आप लोग एजुकेशन लोन ले सकते हो और कैसे लेना है तो आपको बैंक में जाकर ही पता करना होगा कि आप लोग का बैंक में क्या-क्या प्रोसेस होता है और यह लोन आपको सभी बैंक में देखने को मिल जाएगा।

व्यक्तिगत लोन ( Personal Loan ) क्या है।

व्यक्तिगत लोन आपलोग लेना चाहते हो, तो इसमें आपको निर्धारित राशि मिलती है। आप इस पैसा को जहां खर्च करने का मन है आप लोग पैसा को खर्च कर सकते हो उदाहरण के लिए आप इस पेशे से कुछ खरीदना चाहते हो तो आप खरीद सकते हो। आप कहीं घूमने जाना चाहते हो तो आप आसानी से घूम सकते हो। आप इसमें पर्सनल चीजें को इस्तेमाल कर सकते हो । आदि आप लोग किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हो पर्सनल लोन आपको तभी मिलेगा जब आपका सिविल इसको अच्छा रहेगा तब और आपका सिविल इसको अच्छा नहीं रहता है तो आपको पर्सनल लोन नहीं मिलेगा। जब भी आप लोग व्यक्तिगत लोन लेते हो तब आपको अपना भविष्य देख लेना है कि आपके पास भविष्य में कहीं से पैसा आता है तभी जाकर आप लोग अपना पर्सनल लोन ले सकते हो नहीं तो आप लोग के बाद में बहुत ही ज्यादा प्रॉब्लम हो सकता है।

बैंक लेने के फायदे क्या क्या है। Bank loan kya hota hai

आदि आप लोगों के पास अपने व्यवसाय या निजी कामों के लिए पैसा नहीं है तो आप बैंक से कर्ज लेकर अपना काम को पूरा कर सकते हो।

अधिक आप लोग बैंक से लोन लेते हो तो उसका पैसा आपको धीरे-धीरे वापस करना होगा और वही अगर आप किसी से कर्ज लेते हो तो आपको एक साथ भुगतान करना होगा।

जब आप लोग बैंक से ऋण लेते हो तो उसके साथ आप अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हो और एक बड़ा व्यवसायी बन सकते हो।

बैंक से दिया गया लोन आपको धीरे-धीरे भुगतान करना होगा और आप आसानी से छोटी-छोटी किस्तों में अपना पैसा को रिटर्न कर सकते हो।

आप किसी पर्सन से लोन लेते हो तो आपको बहुत ज्यादा नुकसान होगा और आप कहीं बैंक से लोन लेते हो तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।

आप बहुत प्रकार से लोन ले सकते हो जो कि आप लोगों ने ऊपर में पर ही लिए हो।

बैंक लोन लेने के नुकसान क्या क्या है। Bank loan kya hota hai

बैंक में आपको आसानी से लोन नहीं मिलेगा इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा दस्तावेज तैयार करने होते हैं तब जाकर बैंक आपको लोन देगा।

आप लोग देखते हो कुछ बैंक इस प्रकार से है जो कि आपको ब्याज दर बहुत ही ज्यादा देना पड़ेगा लेकिन कुछ बैंक प्रतिकूल ग्रह की स्थिति के कारण उधार कर्ताओं को बहुत परेशान करते हैं।

आप लोग सही समय पर ऋण नहीं चुका पाते हो तो बैंक आपकी कुछ संपतिया भेज सकता है और आपका पैसा चुका सकता है इसलिए आप लोग जब भी लोन लो तो ये सब चीजें देख लो।

आदि आप लोग बैंक इसीलिए गया रेल पर किस का भुगतान समय पर नहीं कर पाते हो तो आपका सिविल स्कोर कम हो जाएगा फिर उसके बाद आपको भविष्य में कोई भी ऋण नहीं देगा।

इसलिए आप लोग जब भी बैंक से लोन लेते हो तो टर्म्स एंड कंडीशन को पहले समझ लेना है तब जाकर आप लोगों बैंक से लोन लेना है।

पैसा कहां इन्वेस्ट करें 5 आसान तरीका ( Paise kaha invest kare )

Youtube Channel Kaise Banaye 2022 Me || Customize, Keyword, Video Edit, Best Thumbnail, Verify etc. 

Bank loan kya hota hai Se Aaj apne kya sikha

आज आप लोगों ने Bank loan kya hota hai और कैसे लेते हैं । इसके बारे में जाना और आप लोग इसी प्रकार से कुछ कुछ [ Bank loan kya hota hai ] सीखना चाहते हो तो आप इस पेज को फॉलो कर सकते हैं।

आप लोग के मन में बैंक लोन का एक उपाय है तो आप लोग को मैं एक सलाह देता हूं कि पहले आप लोग बैंक जाना है फिर उसके बाद उस बैंक का टर्म्स एंड कंडीशन को पहले समझना है तब जाकर आप को बैंक से लोन लेना है। जब भी आप लोग बैंक से लोन लेते हो तो पहले दो से तीन बैंक जाना है और सभी बैंकों का टेंशन कंडीशन को पहले समझना है उसके बाद जो बैंक आपके लिए सही होगा उसी बैंक में जाकर आप लोग लोन ले सकते हो। Bank loan kya hota hai

आप लोगों को यह पोस्ट Bank loan kya hota hai कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप लोग कमेंट करके बताना मैं उस सवाल का जवाब दूंगा।

1 thought on “बैंक लोन क्या है? बैंक लोन कैसे लेते हैं 2022? ( Bank loan kya hota hai ) Best Types of Loan बैंक लेने के फायदे or नुकसान”

Leave a Comment