एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करे? – Best तरीका Education Loan kaise prapt kare in hindi 2022

Education Loan Details in hindi :- आप लोग को पता होगा कि हर किसी का सपना रहता है कि वह अपना अच्छा से पढ़ाई कर सकें और अच्छा सा नौकरी ले सके । लेकिन वह लड़का का सपना पूरा नहीं हो पाता है। क्योंकि उसकी आर्थिक समस्याएं खराब रहती है और जिसके कारण से अपना पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाता है। इसलिए आज किस पोस्ट पर आप लोग जानोगे की एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें. Education Loan kaise prapt kare

आप लोग भी चाहते हो पर क्लिक कर कुछ करने के लिए और आप लोग अपना जिंदगी को बेहतरीन बनाने के लिए बहुत कुछ करना चाहते हो। लेकिन आप लोग के पास पैसा नहीं होने के कारण से आप लोग नहीं कर पाते हो और आप लोग जितना इसे आसान समझ रहे हो इतना आसान है नहीं आपको इसमें मेहनत भी बहुत ही ज्यादा करना होगा।

आपको भी पता है कि शिक्षा प्राप्ति होने के बाद आप क्या कर सकते हो और क्या नहीं कर सकते हो इसलिए अभी के समय में बहुत ही जरूरी है शिक्षा प्राप्ति करना आप लोग के पास पैसा नहीं होने के कारण से आप की शिक्षा पूरी नहीं हो पाती है इसलिए आप लोग एजुकेशन लोन लेना चाहते हो तो आप लोग को पता नहीं है कि एजुकेशन लोन कैसे लें और क्या-क्या करना होगा तो इस पोस्ट पर आज आप लोग सब कुछ जानोगे। 

पैसा नहीं होने के कारण से विद्यार्थी अपना सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। अभी भारत में बहुत सारे विद्यार्थी बहुत ही टैलेंटेड हैं लेकिन उसके पास पैसा नहीं होने के कारण से अपना टैलेंट को नहीं दिखा पाता है। भारत सरकार के द्वारा अच्छे-अच्छे विद्यार्थी को मदद करने के लिए उसको एजुकेशन लोन दिया जा रहा है ताकि वह पढ़ लिखकर कुछ करें और देश का नाम रोशन करें। 

जिसमें कि भारत सरकार के द्वारा विद्यार्थी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एजुकेशन लोन उपलब्ध कराती है। चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं एजुकेशन लोन क्या है और एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें। 

एजुकेशन लोन क्या है? What is an Education Loan. 

एजुकेशन लोन प्राप्त करने से पहले आप लोग को यह चीज जानना बहुत जरूरी है कि एजुकेशन लोन क्या है मैं आपको सरल भाषा में समझाता हूं जब कोई विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कोई भी बैंक या कोई प्राइवेट संस्था से लोन लेता है और लोन लिया गया पैसा से अपना पढ़ाई को पूरा करता है उसी को एजुकेशन लोन कहते हैं। 

कोई भी विद्यार्थी एजुकेशन लोन लेकर अपनी शिक्षा को हासिल कर सकता है और अपने सपने और अपने मां बाप का सपना को पूरा कर सकता है लेकिन एजुकेशन लोन प्राप्त करना इतना भी आसान नहीं है। यहां पर आज मैं आपको बताऊंगा कि एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त कर सकते हो और आप लोग को इसके पीछे क्या-क्या करना होगा उसकी सारी जानकारी आज किस पोस्ट में आपको मिलेगा। 

एजुकेशन लोन कौन प्राप्त कर सकता है? Who can get an education Loan. 

कोई भी बैंक या कोई भी प्राइवेट संस्था किसी भी व्यक्ति को लोन देने से पहले अपना पैसा का वापसी के बारे में सोचती है उसके बाद ही किसी को एजुकेशन लोन कंपनियां देती है। आप लोग इस बात को सरल भाषा में समझो कोई भी कंपनी या कोई भी बैंक आपको तभी लोन देगा जब आप उस लिए गए राशि को चुकाने की क्षमता रखते हो तब जाकर आपका लोन को अप्रूव कर दिया जाएगा। लोन लेने से पहले आपके साथ कोई एक और गारंटर को लिया जाएगा और वह गारंटर कोई भी रह सकता है आपका दोस्त, आपका फैमिली, या आपका कोई रिलेशन आप किसी एक को गारंटर के रूप में रख सकते हो। 

Education Loan का दायरा :- 

अभी के समय में पूरे भारत में लगभग सभी बैंकों और सभी प्राइवेट संस्थाओं के द्वारा एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हो। आप लोग जो लोन लेते हो वह अपनी पढ़ाई में खर्च की पूर्ति के लिए उपलब्ध करा सकते हो। आप लोग जो लोन लेते हो उसके अंतर्गत देश विदेश में पढ़ाई जाने वाले सभी कोर्स को शामिल किया गया है। आप लोग इस loan को अपनी कक्षा बारहवीं से लेकर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन , पीएचडी, मेडिकल, इंजीनियर, एग्रीकल्चर, कंप्यूटर कोर्स, CA, मैनेजमेंट जैसे उच्च शिक्षा के लिए आप लोग लोन प्राप्त कर सकते हो। आप लोग इसके अलावा कोई विदेश में जाकर पढ़ना चाहते हो तो आप कोई प्राइवेट संस्था से अपना एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हो। 

Pradhan Mantri Mudra Yojana in hindi

एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज ( Documents required for education Loan ) 

एजुकेशन लोन लेने के लिए आवेदन करते समय आपको क्या-क्या दस्तावेज देने का जरूरत है आपको नीचे में सारा कुछ बताया है और यह सारे दस्तावेज आपको देना जरूरी। 

  • नाम
  • अपना पूरा पता
  • एज प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • आईडी प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • कोर्स डिटेल
  • अभिभावक का आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • अभिभावक का इनकम प्रूफ

ऊपर बताया गया आपको सभी दस्तावेज की आवश्यकता आपके एजुकेशन लोन में देना पड़ेगा और इनके अलावा भी आपको कुछ दस्तावेज देने का जरूरत हो सकता है क्योंकि हर बैंक का अलग-अलग पॉलिसी होता है। 

एजुकेशन लोन के प्रकार ( Type of Education Loan ) 

भारत में एजुकेशन लोन को चार प्रकारों में बांटा गया है इन्हें आप इस तरह अलग अलग समझ सकते हो। 

अंडरग्रेजुएट लोन ( Undergraduate Loan ) 

आप लोगों ने नाम सही समझ चुके होंगे कि इस तरह के लोन अंडर ग्रेजुएट लोन होते हैं। अभी आप लोग हाई सेकेंडरी में पढ़ाई कर रहे हो और उसके बाद आप देश विदेश में कहीं से ग्रेजुएशन करना चाहते हो तब आप लोग इस प्रकार के लोन लेकर अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट कर सकते हो। 

कैरियर एजुकेशन लोन ( Career Education Loan ) 

कैरियर एजुकेशन लोन इस तरह के लोन ऐसे विद्यार्थी को उपलब्ध कराते हैं. जो कि किसी सरकारी कॉलेज, संस्था जैसे आईटीआई ( ITI) इंजीनियर, टेक्नोलॉजी आदि में पढ़ाई कर रहा है और अपना कैरियर बनाना चाहता है उस तरह में आप लोग कैरियर एजुकेशन लोन ले सकते हो. 

व्यावसायिक स्नातक एजुकेशन लोन ( Professional Graduate student loan )

व्यवसायिक सनातन एजुकेशन लोन आप लोगों तभी प्राप्त होगा जब आप लोग अपना ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे आप पढ़ाई करना चाहते हो तभी आपको यह लोन मिलेगा. 

माता-पिता का लोन ( Parents Loan ) 

इस तरह का लोन आपके माता पिता के द्वारा अपने बच्चों के लिए लिया गया लोन दिया जाता है। अधिक कोई अभिभावक अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए आप कोई बैंक या कोई संस्था में जाकर लोन प्राप्त कर सकते हो और यह फाइनेंस लोन के अंतर्गत आता है। 

एजुकेशन लोन के लाभ ( Benefits of Education Loan ) 

  • एजुकेशन लोन लेने के बहुत सारे फायदे हैं जो कि निम्नलिखित है। 
  • एजुकेशन लोन का सबसे बड़ा बात यह है कि आपको यह लोन बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। 
  • एजुकेशन लोन को प्राप्त करने के बाद कोई भी विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा कर सकता है। 
  • कुछ विद्यार्थी ऐसा नहीं होने के कारण से अपना पढ़ाई को आगे नहीं कर पा रहा था और आप लोग एजुकेशन लोन की सहायता से आप लोग अपना पढ़ाई को अब पूरा कर सकते हो। 
  • एजुकेशन लोन लंबे समय के लिए मिल सकता है और इसको वापस करने में बहुत ही ज्यादा समय मिलेगा। 
  • एजुकेशन लोन आप लोग लेते हो और इसका ब्याज दर आपको बहुत ही कम देना पड़ेगा यह लाभ आपको बहुत ही ज्यादा लाभदायक होने वाला है आप लोग कोई भी बैंक या संस्था में इसका डिस्काउंट पर एजुकेशन लोन उपलब्ध करा सकते हो। 

एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ चीजों को ध्यान दें – Attention before applying for an education Loan 

आप लोग जहां से लोन लेते हो पहले उसके बारे में जानकारी कर लेनी चाहिए. साथ ही में उस बैंक या उस संस्था का सारे नियम और शर्तें को सावधानीपूर्वक एक बार पढ़ लेना चाहिए। इसके साथ-साथ मैं आपको सलाह दूंगा कि आप लोग को जितना लोन का जरूरत हो उतना ही लोन लेना इससे ज्यादा नहीं लेने का कोशिश करना। 

आप लोग ज्यादा लोन ले लेते हो जब पैसा चुकाने का बारी आएगा उसमें आप लोगों को बहुत ही परेशानी होगा इसलिए जरूरत तक ही लोन लो। क्योंकि अभी समय दूसरा कुछ चल रहा है। मार्केट का स्थिति भी बहुत ही ज्यादा खराब है। इसलिए एजुकेशन लोन प्राप्त करते समय आप इन चीजों को ध्यान में रखें ताकि आपको बाद में कोई भी परेशानी ना हो। 

एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है? How much interest is charged on education loan. 

आमतौर पर सभी बैंक संस्थानों द्वारा प्रदान किया जा रहा है। एजुकेशन लोन में ब्याज दर बहुत कम है जो कि आप दूसरे लोन लेते हैं उसमें ब्याज दर आपको बहुत ही ज्यादा देखने को मिलेगा। और कुछ बैंक में लड़कियों के लिए बहुत ही ज्यादा डिस्काउंट भी मिलेगा। जब भी आप लोग बैंक से लोन लेते हो तो आप बैंक से सारी जानकारी ले लेना चाहिए कि कितना ब्याज दर आपको देना पड़ेगा। 

एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें? 

  • सबसे पहले आपको कोई बैंक या संस्था का चयन करना होगा जहां पर आप एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहते हो। 
  • उसके बाद आप लोग उस बैंक पर जाकर एजुकेशन लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो। 
  • फिर आप लोग को बैंक में जितने सारे चीज बताया जाएगा आप उसका पालन करें फिर उसके बाद लौन को प्राप्त कर सकते हो। 

क्या एजुकेशन लोन लेने के लिए किसी की गारंटर कि जरूरत होता है

अभी के समय में सभी बैंकों के द्वारा किसी भी लोन प्रदान करते हो तब उसमें आपको गारंटर, सिक्योरिटी की मांग की जाती है लेकिन एजुकेशन लोन की बात करें तो आप चार लाख तक लोन लेते हो तब आपको कोई भी गारंटर या कोई भी सिक्योरिटी देने का जरूरत नहीं होगा इसके ऊपर आप लोग लोन प्राप्त करते हो जैसे कि 500000 600000 इस प्रकार से आप लोग लोन लेते हो तब आपको गारंटर या सिक्योरिटी कुछ देना पड़ेगा तब जाकर आपका लोन को अप्रूव कर दिया जाएगा. 

एजुकेशन लोन लेने का प्रोसेसिंग चार्ज कितना है? 

आप लोग कोई दूसरा लोन लेते हो तो उसमें आपको प्रोसेसिंग चार्ज वसूली की जाती है। लोन प्राप्त करने वाले आवेदन कर्ता को ही देना पड़ता है लेकिन जब हम लोग एजुकेशन लोन का बात करते हैं तब उस लोन में आपको कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना पड़ेगा और आदि कोई बैंक प्रोसेसिंग फीस मांगता है तो अब उस पर शिकायत दर्ज कर सकते हो। 

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आप लोगों ने शिखा की एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं। आप लोग भी एजुकेशन लोन लेना चाहते हो तो यह पोस्ट को आप लोग एक बार पूरा पढ़ लो आपको समझ में आ जाएगा कि एजुकेशन लोन कैसे ले सकते हो। 

उम्मीद करता हूं आप लोग को या पोस्ट अच्छा लगा होगा और आप लोगों कहीं पर भी कुछ समस्या हुई हो तो कमेंट करके बताना मैं उस कमेंट का रिप्लाई करूंगा और आपका समस्या का समाधान करूंगा। 

Leave a Comment