Pradhan Mantri Mudra Yojana in hindi – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पूरी जानकारी 2022

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा शुरुआत 2005 में की गई थी। Pradhan Mantri Mudra Yojana उन गरीबों के लिए है जिसको पैसों की जरूरत होता है या अपना उद्योग में लगाना चाहता है और उसे पैसों की जरूरत आता है लेकिन उसके पास पैसा नहीं होने के कारण से वह अपने उद्योग में नहीं लगा पाता है इसलिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत उसको लोन मिलता है। Pradhan Mantri Mudra Yojana in hindi

कुछ लोगों के पास उद्योग छोटे-छोटे हैं और वह अपना उद्योग को बड़ा करना चाहता है या कोई अपना उद्योग को शुरू करना चाहता हो। तब वह लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 100000 तक लोन ले सकते हो। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आज बहुत छोटे-छोटे कंपनियां भी अपना बड़ा बड़ा उद्योग चला रहे हैं और इससे बेरोजगारी भी धीरे-धीरे कम होते जा रहा है। 

आज आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हो तब आप लोग आज समझोगे कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना  के बारे में जानकारी देने वाला हूं। और आप लोग इस मुद्रा योजना के तहत किस प्रकार अपना लाभ ले सकते हो और आप किसी भी काम को शुरुआत कर सकते हो और आप लोग के पास पैसों की कमी नहीं है तब आप लोग अपना पैसा से ही काम चला सकते हो लेकिन आप लोग के पास पैसों की कमी है तब जाकर आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से आप लोग लोन ले सकते हो इसी की जानकारी आप लोगों इस आर्टिकल में देखने को मिलेगा चलिए अब हम लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में जानते हैं। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana in hindi ) 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जब से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है तब से बहुत ही ज्यादा लोगों ने इसका फायदा लिया है। जब से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को चालू किया था तब इनकी बजट रखी गई थी वह तीन लाख करोड़ थे और इनमें से 1.76 लाख करोड़ लोन बट चुका था। 

आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जितने भी लोन लेते हो वह राशि आप लोग को 5 साल का समय दिया जाता है और उस राशि को 5 साल के अंदर आप लोग को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जमा करना होगा। इसका प्रोसेसिंग शुल्क ₹0 है आने आप लोग को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जो लोन मिलेगा वह लोन का ब्याज ₹1 भी देना नहीं पड़ेगा यह बिल्कुल निशुल्क है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सबको एक मुद्रा कार्ड भी दिया जाता है ताकि वह उस कार्य को कहीं पर भी दिखा सकता है। 

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मुद्रा योजना के तहत सभी लाभार्थी को एक मुद्रा काट दिया जाता है और या कार्ड एटीएम तरह दिखता है। यह मुद्रा कार्ड से कोई भी एटीएम में जाकर पैसा निकाल सकते हो और इसमें आप लोग को Pin भी सेट कर सकते हो। जब भी आप लोग को पैसा की जरूरत हो तब जाकर आप लोग के एटीएम से पैसा निकाल सकते हो। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रकार

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मैं किसी भारतीय नागरिक को व्यवसाय लोन दिया जाता है और वह लोन की राशि 3 साल से 5 साल तक की होती है और मुख्य रूप से इन व्यवसायियों को तीन रूपों में बांटा गया है जो कि निम्नलिखित है :-

किशोर लोन :- इस मुद्रा योजना में आप लोगों को 50000 से लेकर 500000 तक का लोन दिया जाता है। इनके तहत वह लोग कोई मध्यम वर्ग के उद्योग की शुरुआत करना चाहता है तभी आप लोग को किशोर लोन मिलेगा। 

शिशु लोन :- इस मुद्रा योजना में आप लोगों को 50000 तक ही लोन दिया जाएगा और आप लोगों को इस लोन को तभी देगा जब कोई छोटी उद्योग की शुरुआत कर सकता है। 

तरुण लोन :- इस मुद्रा योजना में आप लोगों को 500000 से लेकर 10 लाख तक का लोन मिलेगा जिसमें कि आप लोग बड़े बड़े उद्योग शुरुआत करना चाहते हो तभी आप लोग को तरुण लोन मिलेगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लाभार्थी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जिस भी लाभार्थी को लोन दिया जाएगा वह किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए किन-किन चीजों का जुर्रत होगा आप इसे नीचे में पढ़ सकते हो और आप किस प्रकार का लोन किन-किन व्यवस्थाओं की शुरुआत कर सकते हो। 

  • कृषि क्षेत्र
  • माइक्रो उद्योग
  • विक्रेता
  • सोल प्रोपराइटर
  • सर्विस सेक्टर 
  • मरम्मत की दुकान
  • छोटे पैमाने की निर्माता
  • ट्रकों के मालिक
  • सेवा आधारित संस्था
  • माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग
  • खाने से संबंधित व्यापार

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत के उन सब लोगों के लिए है जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहता है। लेकिन उन सब लोगों के पास पैसा नहीं रहने के कारण से अपना व्यापार शुरू नहीं कर पाता है लेकिन आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अपना व्यापार शुरू कर सकते हो। 

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से उन छोटे छोटे व्यापारियों और उन सभी लोगों की मदद की जा रही है जो लोग अपना व्यापार शुरू करना चाहता हूं और अपना व्यापार को बड़ा करना चाहता हूं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप लोगों को बहुत जल्द लोन मिल जाएगा और आप लोग अपना सपना को पूरा कर सकते हो। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभ

आप लोग एक छोटे व्यापार हो और आप लोग एक बड़े व्यापार बनना चाहते हो तब आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपका सपना भी पूरा होगा। 

जब बहुत ज्यादा धीरे-धीरे व्यापार खुल जाएगा तो उनमें से कुछ लोगों का रोजगार भी मिल जाएगा जिसके कारण से बेरोजगारी भी खत्म हो जाएगा। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मैं पढ़े-लिखे नौजवानों को एक मौका मिलेगा और वह लोग अपना काबिलियत दिखा कर एक सुनहरा विकल्प ले सकता है। 

इस व्यापार को बढ़ाने के लिए भारत का पैसा भारत में ही रह जाएगा क्योंकि हर चीज का व्यापार भारत में ही होगा तो बाहर के समान बहुत कमी बिक्री होगा। 

जब लोग अपना व्यापार को धीरे धीरे बढ़ा कर लेगा जब देश का विकास भी बढ़ने लगेगा और इस प्रकार जब सबका वेद योग बनेगा तभी देश का विकास भी होगा

इसी प्रकार नई नई विधि मैं उद्योग की गतिविधियां बढ़ती रहेगी। 

मुद्रा कार्ड के जरिए किसी भी लोग को पैसा का जरूरत हो तब वाह अपना पैसा एटीएम के द्वारा निकाल सकता है। 

सबसे बड़ी बात है कि इसका प्रोसेसिंग चार्ज ₹0 है और लोन को चुकाने का समय 3 साल से 5 साल का समय रहता है जो भी लोन लेता है उसे एक अच्छा समय मिल जाएगा। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके

आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लेना चाहते हो तब सबसे पहले आप लोग को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को आवेदन करना होगा और यह आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा तभी जाकर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को ऑनलाइन कर सकते हो। 

आप इसे ऑनलाइन करना चाहते हो तो यह तीन प्रकार के लोन की जानकारी मिल जाएगी जिसमें आप अच्छे से पढ़ कर समझ सकते हो और उसके बाद आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में आवेदन कर पाएंगे। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में आपको शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन तीन प्रकार का फॉर्म मिल जाएगा आप लोग को तीनों में से कोई एक चीज को सिलेक्ट कर लेना है। आप लोग उसके बाद इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हो निकालने के बाद सारी जानकारी उसमें आपको भर देना है और किसी नजदीकी बैंक में सबमिट कर देना होगा उसके बाद आपका लोन को पास कर दिया जाएगा। 

Shramik card mobile se kaise banaye 2022 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में लोन कैसे मिलेगा? 

आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अपना उद्योग को बड़ा करना चाहते हो तो कर सकते हो या कोई उद्योग का शुरुआत भी कर सकते हो। आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन लेना चाहते हो तो आप इस लोन को कैसे ले सकते हो सबसे पहले हम लोग जान लेते हैं। आप लोग भारत में कहीं पर भी किसी बैंक में इस योजना का लाभ ले सकते हो। 

सबसे पहले आप लोग को कोई भी सरकारी बैंक जाना है और वहां पर आप लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में पता करना है। जब आप लोग पता करते हो तब उसके बाद आपको बैंक पर फोन देना उस फॉर्म को भरकर बैंक में जमा दे देना है। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के फॉर्म में आप किसी व्यवसाय को भी शुरुआत कर सकते हो आप लोग को इसके बारे में सारी जानकारी भरनी होगी और आप लोग को बैंक द्वारा सत्यापन भी करना होगा। इसके बाद बैंक के द्वारा आपको इस लोन को अप्रूव कर दिया जाएगा और कुछ ही दिनों में इसका पैसा आपके खाते मैं लोन की राशि भेज दिया जाएगा और आप लोग अपना मुद्रा कार्ड से पैसा को निकाल सकते हो। 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेते हो तब आप लोग को कुछ अपना दस्तावेज देना पड़ता है तब जाकर आप लोग को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लोन प्राप्त होता है और वह कौन कौन से दस्तावेज हैं आप लोग नीचे पढ़ सकते हो। 

पहचान पत्र के रूप में आप लोग के पास कोई एक आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई एक डॉक्यूमेंट आपको देना होगा। 

निवास प्रमाण पत्र के लिए आपके पास बिजली का बिल, आधार कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए तब जाकर आप का निवास प्रमाण पत्र होगा। 

अगर आप लोग अनुसूचित जनजाति से संबंधित रखते हो तो आप लोग को जाति प्रमाण पत्र देना होगा। 

जो लोग लोन लेना चाहते हो वह किसी भी बैंक का डिफॉल्टर घोषित नहीं होना चाहिए तभी आप लोगों को लाभ मिलेगा। 

अगर आप लोग दो लाख से ज्यादा लोन लेना चाहते हो तब आप लोग को इसके लिए पिछले 2 साल का आयकर स्लिप जमा करनी होगी। 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का ब्याज

बैंक के द्वारा जॉब आप लोग सारे दस्तावेज जमा कर देते हो तो अब आपका लोन को पारित किया जाता है। केंद्र सरकार के द्वारा गाइडलाइन के अनुसार आप जितनी राशि लोन के रूप में दी जाएगी उसका एक ब्याज दर तय किया जाता है। 

आप लोग जो लोन लेते हो उसका ब्याज दर आपके व्यवसाय के अनुसार किया जाएगा। इस लोन को चुकाने के लिए आपके पास 3 साल से 5 साल का समय दिया जाता है और जब आप लोग अपना अपाचे पैसा कमाते हो तब आपको लोन चुकाना पड़ेगा। 

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आप लोगों ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन कैसे लें आप लोग को पता चला और आप लोग प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन लेना चाहते हो तब आप लोग इस आर्टिकल को एक बार अच्छा से पढ़ लो आपको समझ में आ जाएगा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन कैसे ले सकते हो। 

उम्मीद करता हूं आप लोग को या पोस्ट अच्छा लगा होगा अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें और एक प्यारा सा कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा। 

2 thoughts on “Pradhan Mantri Mudra Yojana in hindi – प्रधानमंत्री मुद्रा योजना पूरी जानकारी 2022”

Leave a Comment