Shramik card mobile se kaise banaye 2022. ( आपलोग भी बनवा सकते है ) Apply, Document, लाभ

आज आप लोगों के लिए मैं लाया हूं एक नया आर्टिकल और आप लोग इस आर्टिकल में सीखो गे की Shramik card mobile se kaise banaye.

श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं ? Shramik card mobile se kaise banaye – e Sharam card self registration, shram card online apply by mobile. 

भारत के सभी नागरिकों को सभी श्रमिक को लाभ देने के लिए श्रमिक कार्ड बनाना जारी किया है जिसके लिए आप अपना eshram.gov.in portal पर registration  करना होता है जब आपका श्रम कार्ड बनकर तैयार हो जाता है तब उसके बाद आपको ₹1 भी शुल्क देने का जरूरत नहीं होता है और आप लोग इसे खुद से नहीं बना सकते हो आप लोगों का ही प्रज्ञा केंद्र मैं जाकर बनवाना होगा और आप लोग इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ लेते हो तो आप समझ जाओगे कि Shramik card mobile se kaise banaye और श्रमिक कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हो।

श्रमिक कार्ड आप लोग प्रज्ञा केंद्र के द्वारा भी बनवा सकते हो और आप लोग Shramik card अपना मोबाइल से बनाना चाहते हो तो नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना है तब जाकर आप लोग बनवा सकते हो।

आप लोग Shramik card पर प्रज्ञा केंद्र के द्वारा बनवाते हो तब आपके लिए ज्यादा बेनिफिट है क्योंकि उसमें बहुत ज्यादा प्रक्रिया होता है और आप खुद से बनाते हो तब आपको इतना कुछ प्रक्रिया देखने को नहीं मिलेगा।

आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तब जाकर आप को प्रज्ञा केंद्र के अंदर में ही बनवाना होगा और आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक है तब आप लोग खुद से बना सकते हो।

इसलिए आप लोग प्रज्ञा केंद्र से ही जाकर बनवा लें लेकिन आप लोग इस पोस्ट को जरूर से जरूर एक बार पड़े क्योंकि इस पोस्ट पर आपको पूरी जानकारी बताई गई है कि आपको क्या क्या Shramik card में देखने को मिलेगा।

श्रमिक कार्ड क्या है? What is Shramik card

आप लोग को नहीं पता है कि श्रमिक कार्ड क्या है तो मैं आप लोगों को बताता हूं इसमें आपको बहुत ही ज्यादा लाभदायक मिलने वाला है और जब आप लोग अपना Shramik card बना लेते हो तब आपको प्रत्येक महीना ₹1000 मिलेगा और जब आपका उम्र 60 साल से ऊपर हो जाता है तब आपका पेंशन मिलना स्टार्ट भी हो जाएगा। इसमें आपको बहुत ही ज्यादा लाभदायक मिलने वाला है।

इसमें आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा जैसे कि जब आप लोगों ने अपना आधार कार्ड बनवाया था तो उस समय आपको पता नहीं था कि आधार कार्ड से क्या क्या होने वाला है। इसी प्रकार अभी आपको श्रमिक कार्ड में क्या-क्या फायदा है आपको पता नहीं है जब सब कोई का कार्ड बन जाता है तब आप लोग को इसका फायदा देखने को मिलेगा और यह कार्ड 16 वर्ष से 59 वर्ष तक बनता है आपका 16 वर्ष से कम है या 59 वर्ष से ज्यादा उम्र है तब आपका श्रमिक कार्ड नहीं बनेगा और इसके बीच में आपका उम्र है तो आपका श्रमिक कार्ड बन जाएगा। Shramik card mobile se kaise banaye

आप कोई प्रज्ञा केंद्र में जाकर अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हो नहीं तो आपके पास प्रज्ञा केंद्र का आईडी है तब आप खुद से बना सकते हो तो आज आप लोग भी जानोगे कि Shramik card mobile se kaise banaye  तब जाकर आप लोग अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हो।

और आप लोग यह भी जानोगे कि श्रमिक कार्ड आपको कितना पैसा दे रहा है कितना नहीं दे रहा है और पैसा को कैसे मिलेगा सारा जानकारी है आज मैं आप लोग बताऊंगा इसलिए आप लोग इस पोस्ट को पूरा पढ़ लो ताकि आपको सरल भाषा में समझ में आ जाएगा

जब आप लोग अपना श्रमिक कार्ड बनाते हो तब आपको ₹1 भी शुल्क देना नहीं पड़ेगा और इस श्रम कार्ड बनने में बहुत ही कम समय लगता है और जैसे बन जाता आप इसे डाउनलोड कर सकते हो।

श्रमिक कार्ड पर पंजीकृत मजदूर क्षेत्रों के लिए सरकार के तरफ से विभिन्न लाभ दिए जाते हैं और क्या विभिन्न विभिन्न लाभ दिए जाते हैं आप लोग इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हो तब आपको समझ में आएगा।

श्रमिक कार्ड बनने का उम्र 16 वर्ष से 59 वर्ष तक होनी चाहिए तब जाकर आप लोग अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हो।

चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं कि Shramik card mobile se kaise banaye .

 घर बैठे Pan Card Kaise Banaye – Free में अपना पैन कार्ड को 10 मिनट में बनाएं?

Shramik card mobile se kaise banaye बहुत असान तरीका

Shramik card mobile se kaise banaye आपको पता नहीं है तो मैं आपको बताता हूं मोबाइल से बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कुछ ही स्टेप को फॉलो करना है तब जाकर आपका इस श्रमिक कार्ड बना सकते हो।  इसे शर्म विभाग के द्वारा शुरू किया गया है और आप लोग श्रमिक कार्ड योजना सभी श्रमिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भी उपयोग में आएगा इसलिए इस योजना के अंतर्गत सभी क्षेत्रों के मजदूरों वर्गों को सरकार की तरफ से विभिन्न विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं।

श्रमिक कार्ड के जरिए श्रमिक द्वारा किए जाने वाले कार्य की जानकारी आपको एक साथ एकत्रित  करती है।  जहां पर ज्यादा किसान लोग रहेंगे वहां पर ज्यादा से ज्यादा सरकार उपलब्ध कराएगी और जहां पर कम रहेगा वहां पर आपको कम उपलब्ध कराएं जाएगा जिसमें कि श्रमिक को घर बैठे कार्य प्राप्त हो सकेगा और इसके साथ-साथ आपको जैसे की दुर्घटना बीमा कवर, आपदा कॉल राहत योजना , शिक्षा व्यवस्था योजना , भरण पोषण योजना का लाभ प्रदान आप लोग कर सकते हो।  आप आइए दोस्तों हम लोग जानते हैं कि Shramik card mobile se kaise banaye आसान तरीका।

Key Highlights of shramik card kaise banaye

Post NameShramik card mobile se kaise banaye
Portal Name eshram.gov.in
Beneficiaryअसंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी मजदूर
Shramik card registeration processOnline
Official websitehttps://register.eshram.gov.in
श्रमिक कार्ड के लाभकिसे मिलेगा 1000 प्रति महीना

श्रमिक कार्ड में बनने वाले आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले हम लोग जानेंगे कि मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनने के लिए किन-किन कागजों की जरूरत होती है।

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • श्रमिक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड
  • श्रमिक द्वारा किए जाने वाले कार्य की जानकारी
  • बैंक अकाउंट
  • फोन नंबर
  • फोटो
  • आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर इस पर ओटीपी जाएगा।

Shramik card mobile se kaise banaye आसान तरीका

अभी आप लोग एक श्रमिक हैं और आप लोग अपना श्रमिक कार्ड स्वयं बनाना चाहते हो तब आपको self registration Shramik card mobile se kaise banaye नीचे मैं बताएगा स्टेप को आप को फॉलो करना है तब जाकर आप लोग अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हो।

आप लोग सबसे पहले श्रमिक कार्ड eshram.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

जब आप लोग वेबसाइट पर चले जाते हो तब आपके सामने श्रमिक कार्ड का होम पेज दिखाई देगा।

आपके सामने श्रम विभाग के वेबसाइट खुल जाएगा।

आप लोग को यहां पर एक विकल्प दिखेगा e shram self registration

आप लोग को इस पर क्लिक कर लेना है।

आप लोग जैसे ही क्लिक करते हैं तब आपके सामने shramik card registeration का पेज खुलेगा फिर आपको वहां पर आपका आधार कार्ड नंबर लिखना होगा।

आप लोग जैसे ही नंबर लिखते हो फिर आपके वहां पर कैप्चा code  भरकर send otp  पर क्लिक करना होगा।

आपका आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस नंबर पर एक OTP भेज दिया जाएगा फिर आप लोगों उस OTP को डालकर वेरीफाई कर लेना है।

अब आपके सामने श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा फिर आप लोग अपना जानकारी भरनी होगी जैसे कि आपका नाम पता आप क्या काम करते हो आपका बैंक एकाउंट इत्यादि इशारे जानकारी आपको भरनी होगी।

आप लोग कितना कर लेते हो फिर नीचे में एक सबमिट पर क्लिक करना है जैसी आप क्लिक करते हो तब जाकर आपका श्रम कार्ड मोबाइल से बनकर तैयार हो जाएगा।

आप लोग इस प्रकार से Shramik card mobile se kaise banaye तब जाकर आपका श्रमिक कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा और आप लोग इस प्रकार से अपना श्रमिक कार्ड बनाकर डाउनलोड भी कर सकते हो नीचे अब हम लोग जानेंगे कि श्रमिक कार्ड को डाउनलोड कैसे करें और इसमें आपको कोई भी रुपए नहीं देने का जरूरत होगा अब आइए दोस्तों हम लोग जानते हैं कि Shramik card download kaise kare

Shramik card download kaise kare अपने मोबाइल से भी Download कर सकते हो

आप लोगों ने अभी तक श्रमिक कार्ड को तो बना लिया है लेकिन डाउनलोड करना नहीं जानते हो तो आप लोग इस पोस्ट पर डाउनलोड करना भी सीखोगे।

आप लोग को  सबसे पहले श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन के बाद सबमिट पर क्लिक करते हो तब आपके सामने वहां पर आपका श्रमिक कार्ड बनकर तैयार हो जाता है फिर आपको वहीं पर प्रिंट का या डाउनलोड का ऑप्शन देखता है तो आप लोगों को उसी पर क्लिक करके वहां से डाउनलोड कर सकते हो जब आपका डाउनलोड हो जाए तब जाकर आप लोग वहां से प्रिंट आउट करवा सकते हो।

अब आपका सब में कार्ड पंजीकृत हो चुका है और सरकार द्वारा दिए जाने वाले सभी लाभ को प्राप्त कर सकते हो और इस प्रकार से आप लोग अपने घर बैठे मोबाइल से अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हो।

श्रमिक कार्ड के फायदे क्या क्या है

श्रमिक कार्ड के फायदे और इसके लाभ विभिन्न प्रकार के हैं आपको इसमें बहुत सारे लाभ पंजीकृत मिल जाएगा और उन सभी श्रमिक को दिया जाएगा जिसने अपना श्रम कार्ड  बनवा लिया है।

पंजीकृत समीकरणों को सरकार ₹1000 लाभ देगी लेकिन इनमें से कुछ नियम और शर्तें उसको लागू करना होगा।  हम लोग जानेंगे कि किन-किन श्रमिकों को ₹1000 मिलेगा और श्रमिक कार्ड पर कितना पैसा आ रहा है।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसा हर महीना मिलता है

अब हम लोग जानेंगे कि श्रमिक कार्ड के फायदे क्या क्या है और कितने पैसे मिलते हैं।

भारत के उन सभी श्रमिकों को जिन्होंने अपना श्रमिक कार्ड पंजीकरण करवा लिया है और जिसने नहीं करवाया है वह जाकर करवा ले उन सभी श्रमिकों मजदूरों को और उनके श्रमिक कार्ड को भारत सरकार के द्वारा प्रत्येक महीना ₹1000 लाभ श्रमिक कार्ड को दिया जाएगा।  और इस तरह का सिलसिलेवार 4 महीनों तक रहेगा।  पैसा लेने से पहले इनके पीछे कुछ नियम बनाया गया है और वह नियम आपको नीचे में जानकारी मिलेगी।

किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन हो रहा है और उन्हें सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना को पैसा मिलता है इसी प्रकार श्रमिक को सरकार श्रमिक कार्ड को ₹500 नहीं देगा और वह सरकारी योजना में किसी प्रकार का लाभ ले रहा है तो उसको पैसा नहीं दिया जाएगा और वह किसी प्रकार का सरकार द्वारा लाभ नहीं लिया जा रहा है तब उसके खाते में हर महीना पैसा जमा कर दिया जाएगा।

आदि आप लोग 31 दिसंबर 2021 के पहले आप लोगों ने इस श्रमिक कार्ड बनवाया है तो आप लोगों को बहुत जल्द पैसा मिलना स्टार्ट हो जाएगा लेकिन जो 1 जनवरी 2022 से बनवाना स्टार्ट किया है तब उसका पैसा आने में कुछ समय लग सकता है।

श्रमिक कार्ड के फायदे क्या क्या है? 

  • दुर्घटना बीमा योजना लाभ
  • प्रधानमंत्री बीमा योजना
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम लाभ
  • बुनकर के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना
  • भरण पोषण योजना
  • बेटी की शादी के लिए सहायता
  • महात्मा गांधी नरेगा योजना

इस प्रकार के विभिन्न विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं श्रमिक कार्ड के जरिए इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना अत्यंत आवश्यक है। श्रमिक कार्ड बनाने के लिए किसी प्रकार का आपको कोई भी शुल्क लागू नहीं किया गया है आपको या निशुल्क देखने को मिलेगा।  अभी भी आपके मन में कुछ सवाल रह गए होंगे तो आप लोग कमेंट करके बता देना है मैं उसका रिप्लाई दूंगा।

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज आप लोगों ने सीखा की Shramik card mobile se kaise banaye और आप लोग इसी प्रकार हर दिन कुछ नया सीखने चाहते हो तो आप लोग इस पेज को फॉलो कर सकते हो आपको यहां पर हर दिन नया नया चीज देखने को मिलेगा और आप उसे देखकर सीख सकते हो।

Shramik card mobile se kaise banaye आप लोग नहीं जानते हो तो इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ लो तब आपको समझ में आ जाएगा कि Shramik card mobile se kaise banaye और आप लोगों कहीं पर भी कुछ समस्या हुई तो एक कमेंट करके बताना मैं आपका समस्या का समाधान करूंगा उसके बाद आपको इस पोस्ट पर कहीं पर भी कुछ समस्या नहीं हुई हो तो आप लोग एक छोटा सा प्यारा सा कमेंट कर सकते हो।

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट ( Shramik card mobile se kaise banaye ) अच्छा लगा होगा अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें।

2 thoughts on “Shramik card mobile se kaise banaye 2022. ( आपलोग भी बनवा सकते है ) Apply, Document, लाभ”

Leave a Comment