आपलोग घर बैठे Pan Card Kaise Banaye – Free में अपना पैन कार्ड को 10 मिनट में बनाएं? 10 Min वाला Pan Card बनाना चाहिए या नहीं?

हर दिन की तरह आज मैं आप लोग को एक ऐसा artical बताऊंगा जिसमें की आप लोग अपना पैन कार्ड फ्री में बना सकते हो। आप लोग को पता नहीं है कि घर बैठे Pan Card Kaise Banaye तो इस आर्टिकल को आप लोग एक बार पूरा पढ़ लेते हो तो आप लोग घर बैठे पैन कार्ड को 10 मिनट के अंदर और आपको ₹1 भी देने का जरूरत नहीं होगा तो चलिए आप लोग को मैं बताता हूं कि पैन कार्ड कैसे बनाएं।

आप लोग भी अपना मोबाइल या लैपटॉप से 10 मिनट में घर बैठे pen card बनाकर डाउनलोड करना चाहते हो और आप लोग को इसके लिए कोई भी शुल्क देना नहीं पड़ेगा और आप लोग अपना पैन कार्ड को फ्री में बना सकते होहो। आपके पास मोबाइल या लैपटॉप नहीं है तो आप लोग कहीं पर भी जाकर अपना pen card को बना सकते हो। आप लोग कहीं दूसरे जगह से पैन कार्ड बनाते हो तो आपको उसमें बहुत ज्यादा समय भी लग जाएगा और आपको 150rs भी देना पड़ जाएगा। वाह पैन कार्ड आपका NSDL or UTI के द्वारा बनता है और वह पैन कार्ड आपका पोस्ट ऑफिस के द्वारा घर पहुंचा दिया जाएगा इसके लिए आपको एक महीना का समय देना पड़ जाएगा तब जाकर आपका पैन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। लेकिन अभी अभी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इंडिया के नए नए नियमों के तहत आप इनके ऑफिशियल साइट पर जाकर अपना पैन कार्ड 10 मिनट के अंदर बना सकते हो और आप उसे वहां से डाउनलोड भी कर सकते हो उसके बाद आप कोई कैफ़े में जाकर उस प्रिंटआउट को निकाल सकते हो। तो चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं कि Pan Card Kaise Banaye.

ध्यान रखें आप लोग 10 मिनट के अंदरpan card तभी बना सकते हो जब आप के आधार कार्ड से कोई भी एक मोबाइल नंबर लिंक कराना चाहिए और वह मोबाइल नंबर आपके पास रहना भी चाहिए तभी जाकर आप लोग 10 मिनट के अंदर अपना pan card बना सकते हो.

पैन कार्ड क्या है? What is Pan Card

Pan Card Kaise Banaye जानने से पहले आप लोग पहले समझ लीजिए पैन कार्ड क्या है और पैन कार्ड किस किस काम में उपयोग आती है।

Pan card आयकर विभाग भारत सरकार के द्वारा ही जारी किया जाने वाला परमानेंट अकाउंट नंबर है जिसके चलते हम लोग भारत के नागरिक भारत सरकार को अपना टैक्स पै के ( Tax pay ) करते हैं। और आप लोग इस pan card की सहायता से आप लोग सभी जगह जैसे कि बैंक, फॉर्म, ऑनलाइन, आवेदन, आयकर विभाग RTO ऑफिस इत्यादि कामों में आता है।

आप लोग के पास आधार कार्ड तो होगा लेकिन आप लोग को एक और चीज पता होगा कि आधार कार्ड से कितने ज्यादा काम होता है और आप लोग को यह नहीं पता है कि पैन कार्ड से भी क्या-क्या हो सकता है तो मैं आप लोगों को बताता हूं जैसे कि कोई भी बैंक में खाता खुलवाना चाहते हो तो आपको वहां पर pan card देना अनिवार्य है और आप लोग कहीं जाते हो और आधार कार्ड लेकर नहीं जाते हो तो आप अपना पैन कार्ड देख कर अपना काम करवा सकते हो और इस तरह बहुत सारी चीजों में pan card काम आता है। और आप लोग यह सोच रहे होंगे कि पैन कार्ड नहीं बनाने से क्या होगा तो मैं आप लोगों को बताता हूं कि आप लोग पैन कार्ड नहीं बनाते हो तो आगे चलकर आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होगा। इसलिए आप लोग अपना पैन कार्ड बनवा लो बहुत ही जरूरी pan cardहै जितना आप लोग आधार कार्ड को जरूरी समझते हो उतना आप लोग के लिए पैन कार्ड भी जरूरी है।

पैन कार्ड कैसे बनाएं अपने mobile se ? Pan Card Kaise Banaye

जिस प्रकार आधार कार्ड आप लोग का जिंदगी में अहम है उसी प्रकार से पैन कार्ड भी आपके जिंदगी में महत्व है। यह पैन कार्ड एक खाता संख्या जैसा होता है और आप लोग इसे खाता संख्या ( Permanent Account Number ) भी कह सकते हैं। जिस प्रकार आपके लिए आधार कार्ड जरूरी है उसी प्रकार पैन कार्ड भी बहुत जरूरी है। पैन कार्ड कोई भी बैंक में खाता से पैसा निकालने का काम जमा करने का काम इसके साथ-साथ कोई भी दस्तावेज जमा करते हो तो आपको उसके साथ पैन कार्ड भी जमा करना पड़ता है। पैन कार्ड में एक 10 अंकों का नंबर रहता है जो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा दिया जाता है। भारत में या भारत से बाहर कोई देश में पैन कार्ड के द्वारा पहचाना जाता है इसलिए पैन कार्ड को आप पहचान पत्र भी बोल सकते हो। आइए अब हम लोग जानते हैं कि 10 मिनट में online Pan Card Kaise Banaye. – FREE FREE FREE

सबसे पहले आप लोग को अपना क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है फिर आप लोग उसमें सर्च कर लेना है इनकम टैक्स इंडिया ( Income tax india ) जब आप लोग सर्च कर लेते हो फिर सबसे पहले जो लिंक आता है इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के बारे में आपको उस पर क्लिक कर लेना है।

जब आपका फर्स्ट वाला वेबसाइट ओपन हो जाएगा तो फिर आप लोग को लेफ्ट साइड Instant E-Pan का ऑप्शन दिखेगा फिर आप लोगों उस पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग क्लिक करते हो तब उसके बाद आप लोग को दो ऑप्शन आएगा फिर से आप लोग को वहां पर फर्स्ट ऑप्शन शो होगा Get new E-Pan ऑप्शन पर आप लोग को क्लिक कर लेना है।

आप लोग को वहां पर आपका फॉर्म में आधार कार्ड नंबर डालने का ऑप्शन आया होगा तो सबसे पहले आप लोग अपना आधार कार्ड नंबर डाल लो फिर उसके बाद आप लोग को कैप्चा कोड डालने का ऑप्शन मिलेगा फिर आप लोग अपना कैप्चा कोड भी डाल लेना है जब इतना कर लेते हो फिर आप लोग को नीचे में I confirm पर क्लिक कर लेना है जब क्लिक करते हो तो फिर आपको आधार ओटीपी पर क्लिक कर लेना है जब क्लिक कर लेते हो तो आप लोग के आधार में जो मोबाइल नंबर अपडेट है उस नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा।

जब आपके पास ओटीपी चला जाएगा तो आप लोग OTP डाल लेना है। आप लोग जैसे ओटीपी को डालते हो तब आपके सामने सारा डिटेल्स ओपन हो जाएगा। जो जो आप के आधार कार्ड में अपडेट है सारे के सारे यहां पर आपको दिखने लगेगा फिर आप लोगों को वहां पर चेक कर लेना है कि सब कुछ ठीक है या नहीं है जब ठीक है तो फिर आप लोगों को नीचे में I Accept that बटन पर क्लिक कर लेना है जैसे क्लिक कर लेते हो फिर आप को उसके नीचे में एक submit PAN request का बटन होगा आप लोगों उस पर क्लिक कर लेना है।

अब आपके सामने पेज खुल जाएगा जिस पर एक मैसेज दिखाई देगा आप लोगों Thank you we are validating your details दिखाई देगा फिर उसके नीचे आप लोग को acknowledgment number या फिर आप Pan request number कर सकते हैं। आपको यह नंबर कहीं पर लिख लेना है क्योंकि बहुत ही जरूरी नंबर है।

जैसे ही 10 मिनट हो जाता है फिर से आप लोगों इसी वेबसाइट पर आना है और आप लोग को वहां पर चेक स्टेटस पर क्लिक कर लेना है जब आप लोग चेक स्टेटस पर क्लिक कर लेते हो फिर आप लोग को pan card बनकर तैयार हो जाएगा।

आपका pan card बनकर तैयार हो गया है।

Health Card Kaise Banaye

पैन कार्ड को डाउनलोड कैसे करें? अपने mobile se hi download karo

जब आपका pan card बनकर तैयार हो जाता है तब आप लोग के मन में एक सवाल आता है कि पैन कार्ड को डाउनलोड कैसे करें तो आप लोगों ने इतना देर तक इस आर्टिकल को पढ़ा तो और अब कुछ देर पढ़ लो तो आपको समझ में आ जाएगा कि आप लोग pan card को डाउनलोड भी कैसे कर सकते हो।

अब आपको इस पैन कार्ड को डाउनलोड करना है तो आप लोग को सबसे पहले चेक स्टेटस पर क्लिक कर लेना है फिर आप लोग आपके सामने pan card डाउनलोड पेज खुल जाएगा तो फिर आप लोग को वहां पर अपना आधार नंबर डालना होगा फिर उसके बाद आप लोगों कैप्चा भी डालना होगा जब आप लोग क्या पता डाल लेते हो फिर आप लोग को नीचे में एक submit का बटन पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग इतना कर लेते हो फिर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा फिर आप लोगों और otp को बॉक्स में डाल लेना है और उसके बाद आप लोग को सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।

तब उसके बाद आप लोग को आपके सामने डाउनलोड पेन का एक बटन होगा फिर आप लोग को वहां से अपना pan card को भी डाउनलोड कर लेना है।

जब आपका पैन कार्ड डाउनलोड हो जाता है तब इसे आप लोग ओपन करोगे तो उसमें एक पासवर्ड पूछा जाएगा तो पासवर्ड आप लोग को आपका जन्म तिथि डालना होगा। जैसे कि आपका कोई जन्मतिथि 1 जनवरी 2000 है तो आपका पासवर्ड होगा 01012000 इस प्रकार आप लोगों को अपना पासवर्ड डाल लेना है जब पासवर्ड आप लोग डालते हो तब आपका पैन कार्ड ओपन हो जाएगा फिर आप लोग वहां से अपना pan card को प्रिंट करा सकते हो।

मोबाइल से ऑनलाइन करके Pan Card Kaise Banaye

आपके पास कोई लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप लोग अपना मोबाइल से भी अपना पैन कार्ड बना सकते हो। इसके तरीके मैंने आप लोगों पर में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि आप लोग को करना कैसे हैं और क्या-क्या करना है और आप के आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक भी हो जाएगा। आप लोग अपना आधार कार्ड से पैन कार्ड 10 मिनट में बना सकते हो और इसके लिए आपको कोई भी पैसा देने का जरूरत नहीं है और आप लोग अपना पैन कार्ड को 10 मिनट में बना सकते हो जब आपका पैन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है तब आप इससे डाउनलोड भी आसानी से कर सकते हो। मैंने आपको ऊपर में स्टेप बाय स्टेप बताया कि Pan Card Kaise Banaye फिर उसके बाद आप लोगों को मैंने बताया कि पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हो जब आप यह दोनों पॉइंट को पढ़ते हो तो आपको समझ में आ जाएगा कि पैन कार्ड कैसे बनाएं। इस प्रकार से आप लोग अपने घर वाला के फैमिली मेंबर्स का भी पैन कार्ड बना सकते हो। जिसका पैन कार्ड एक बार बन जाता है फिर से उसका पैन कार्ड नहीं बन पाता है इसलिए आप लोग जब भी अपना पैन कार्ड बनाते हो तो सोच समझकर बनाना है। आप लोग अपने जिंदगी में एक ही बार पैन कार्ड बना सकते हो और भारत सरकार एक आदमी के लिए एक ही बार पैन कार्ड issue करता है इसलिए आप लोग सोच समझकर पैन कार्ड आप लोगों बनवाना है।

पैन कार्ड किन किन कामों के लिए आवश्यक है। और कितना जरूरी है।

आइए अब हम लोग जानते हैं कि पैन कार्ड किन-किन कामों के लिए आवश्यक है।

  • बैंक में खाता खोल सकते हो
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड ले सकते हो
  • राशि निकालने या जमा कर कर सकते हो
  • टैक्स का भुगतान कर सकते हो
  • कोई भी होटल में 25000 रुपए से अधिक बिल कर सकते हो
  • पोस्ट ऑफिस के खाते में ₹50000 से अधिक की जमा कर सकते हो
  • 100000 से भी ज्यादा सिक्योरिटी खरीद सकते हो।
  • आप मैचुअल फंड में पैसा को इन्वेस्ट कर सकते हो
  • आप डिमैट अकाउंट खोल सकते हो
  • आप स्टॉक में भी पैसा को इन्वेस्ट कर सकते हो

आप कुछ इस प्रकार से अपना पैन कार्ड को जरूरी कामों में लगा सकते हो।

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आपने सीखा की Pan Card Kaise Banaye। आप लोगों ने अभी तक नहीं पढ़ा है तो एक बार जाकर इसे एक बार पढ़ लो मैंने आसान भाषा में आप लोगों को बताया है पैन कार्ड कैसे बनाएं और आप लोग आसानी से अपना पैन कार्ड भी बना सकते हो।

उम्मीद करता हूं आप लोग को या पोस्ट अच्छा लगा होगा आप लोगों यह पोस्ट Pan Card Kaise Banaye अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें और आप लोग को कहीं पर भी समस्या हुई होगी तो कमेंट करके बताएं मैं उस समस्या का सॉल्व करूंगा और आप लोग का एक छोटा सा प्यारा सा कमेंट करने का मैं इंतजार करता हूं आप लाइक कमेंट भी करके बता सकते हो पोस्ट कैसा था।

2 thoughts on “आपलोग घर बैठे Pan Card Kaise Banaye – Free में अपना पैन कार्ड को 10 मिनट में बनाएं? 10 Min वाला Pan Card बनाना चाहिए या नहीं?”

Leave a Comment