Digital Health card बनाने के कुछ अलग तरीके – Health Card Kaise Banaye [ 2022 में अलग प्रकार से बनता है ] आपको भी बनाना पड़ेगा।

हर दिन की तरह आज मैं आप लोग के लिए और एक नया आर्टिकल लेकर आया हूं आप लोग इस आर्टिकल पर जानोगे कि Health Card Kaise Banaye . अभी आप लोगों को पता है कि भारत सरकार के द्वारा हाल ही में आयुष्मान भारत लेकर आया है और आप लोग भी Health Card Kaise Banaye आपको नहीं पता है तो आज किस पोस्ट पर जानोगे और क्या आप लोग को हेल्थ कार्ड बनाना जरूरी है या नहीं है आज की पोस्ट पर आप लोग सब कुछ जानने वाले हो।

जब आपका हेल्थ कार्ड बन जाता है तब आप पूरे देश में कहीं पर भी अस्पताल में भर्ती होते हो तो आपको ₹1 भी देने का जरूरत नहीं होगा लेकिन आप लोग हेल्थ कार्ड नहीं बनवाते हो तो आप लोग को घर से पैसा देना पड़ेगा इसलिए हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं आप लोग को पता नहीं है तो आज सीख लो और अभी तुरंत आप लोग मार्केट में जाकर अपना हेल्थ कार्ड बनवा लो। जब आपका हेल्थ कार्ड बन जाता है तब अब का इलाज फ्री में किया जाएगा।

आप लोग इस पोस्ट पर जानोगे कि Digital Health Card Kaise Banaye आप लोग को हेल्थ कार्ड बनवाने से पहले आप लोग को one nation one health card online registration प्रक्रिया को सीखने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि हेल्थ आईडी कार्ड क्या है।

Digital Health Card या ID क्या हैं? और क्या कार्ड बनाना चाहिए

Digital Health Card या ID भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया आयुष्मान भारत डिजिटल कार्ड है जिसमें हम लोग स्वस्थ हेल्थ कार्ड भी कह सकते हैं। जब आप लोग का आयुष्मान कार्ड बन जाता है तब आप लोग देश-विदेश कहीं पर भी आप लोग अपना इलाज फ्री में करा सकते हो।

जब आप लोग का आयुष्मान कार्ड बन जाता है तब आप लोगों इसके संबंधित कोई भी डाटा सुरक्षित रहेगी और आपको अलग-अलग बीमारी होता है तो आप अलग-अलग बीमारियों का भी इलाज कर सकते हो और आपको उसके बदले में ना कोई कागज देना पड़ेगा और ना कोई पैसा को देना पड़ेगा सिर्फ आप आयुष्मान कार्ड को लेकर जाना है हॉस्पिटल फिर आप लोग का इलाज फ्री में होगा।

जब आपका कार्ड बन जाता है तो आपके कार्ड के अंदर सारा डिटेल्स भरा हुआ रहता है आपने कब कहां और कैसे बीमार हुआ था और अब कैसे कहां इलाज करवाया था इस तरह में सब कोई उस कार्ड से पता कर सकता है इसलिए आप लोग कहीं भी जाते हो तो अपना Digital Health Card लेकर जाएं।

अभी तक आप लोग कोई भी हॉस्पिटल जाते थे तो पीछे में अपना सारी बीमारियों का रिपोर्ट और प्रतियां लेकर जाना पड़ता था क्योंकि उसे डॉक्टर को दिखाना भी पढ़ता था।

अब वैसा कुछ नहीं रहा सिर्फ आप लोग को अपना Digital Health Card लेकर जाना है और उसी कार्ड को डॉक्टर देखकर आपका सारा रिपोर्ट खुद निकाल सकता है इसलिए सारा कागज से झंझट छूट चुका है सिर्फ आप लोग Digital Health Card बनवा लें।

आधार कार्ड में जिस तरह 12 कोड रहता है उसी प्रकार Digital Health Card में 14 नंबर का यूनिक नंबर दिया जाता है और आप इसमें आधार कार्ड जैसे ही मोबाइल नंबर भी लिंक करवा सकते हो।

जब आप लोग अपना Digital Health Card ( आयुष्मान कार्ड ) बनवाने जाते हैं तब आपका पिछला सभी बीमारियों का रिपोर्ट दर्ज करेगा और भविष्य में जितने सारे बीमारी होगा सारा बीमारी उसके अंदर स्टोरेज होते रहेगा।

आप लोग के मन में इस तरह का बात आ रहा होगा कि यह कार्ड के जरिए तो कोई भी आपका स्वस्थ संबंधी जानकारियां ले सकता है लेकिन ऐसा कुछ बात नहीं है आपका बीमारियां कार डीटेल्स कोई नहीं ले सकता है।

Digital Health Card kaise banaye अपने mobile से

Digital Health Card kaise banaye आपको पता नहीं है तो आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हो तो आप लोग को समझ में आएगा तो आप लोग सबसे पहले जान लो कि Digital Health Card कैसे बनता है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर को ओपन कर लेना है और वहां पर आप लोग नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ( National health authority ) के लिंक पर चले जाना है। हम यहां पर आपको मोबाइल से ही बनाने के लिए तरीका बताएंगे और आप लोग इस प्रोसेस को अपना कंप्यूटर या लैपटॉप में करते हो तो आप लोग को सिंप्रोसिस देखने को मिलेगा।

जब आप लोग फर्स्ट लिंक National health authority के वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करोगे तब आप लोग के सामने वहां पर एक create your health id now का बटन दिखेगा आप लोग को सबसे पहले उस पर क्लिक कर लेना है। Digital Health Card

जब आप लोग अपना आधार के द्वारा हेल्थ आईडी बनाने के लिए जनरेट करना होगा तो आप लोगों को वहां पर generate via aadhaar का विकल्प दिखेगा आप लोगों को उस पर क्लिक कर लेना है।

वहां पर आप लोग को 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा फिर आप लोग नीचे में टर्म्स एंड कंडीशन करने के लिए आई एग्री के पास छोटा सा डब्बा होगा आप लोगों को उस पर टिक मार्क कर लेना है फिर ई am not robert पर क्लिक कर लेना है इतना कर लेते हो फिर आप लोग का कैप्चा वेरीफाई करने का ऑप्शन दिखेगा आप लोगों कैप्चा वेरीफाई कर लेना फिर नीचे मैं आप लोगों को सम्मिट का बटन दिखेगा सबसे पहले आप लोग सम्मिट पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग सबमिट कर लेते हो फिर आप लोग का जिस नंबर से आधार कार्ड रजिस्टर है आपको उस नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा फिर आप लोग और टिपीको डालते हो तो आप लोग को नीचे में सबमिट का आप्शन मिलेगा तो आप लोग submit पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग दोबारा submit के बटन पर क्लिक कर लेते हो। आप लोग को वहां पर एक मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और जब आप नंबर को दे देते हो तब जाकर आपके नंबर पर पासवर्ड भेज दिया जाएगा जब आप लोग मोबाइल नंबर डालोगे तब फिर से आप लोग को और एक बार सबमिट का बटन पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग के पास ओटीपी जाएगा तो आप लोग को एक बार और अपना और टीपी को डालना है आ जाओ आप लोग अपना ओटीपी क्यों डालते हो तो फिर एक बार और आप लोग को सबमिट का आप्शन देखेगा तो आप लोग submit कर ले।

अब आप लोगों के सामने वहां पर हेल्थ आईडी का प्रोफाइल दिखाई दे रहा होगा आपको वहां पर आपके आधार कार्ड से फोटो लिया गया है और नीचे में आपका नाम एवं डेट ऑफ बर्थ और आपका एड्रेस भी दिखेगा।

ध्यान रहे PHR address वाले ऑप्शन पर आप लोग अपना हेल्थ आईडी क्या रखना है टाइप करें और आप लोग वहां पर अपना यूपीआई ऐड्रेस बनाते हैं तब वहां पर आपको हेल्थ आईडी टाइप कर सकते हो।

आप लोग उदाहरण के लिए समझ जाइए कि अपना newappmobile टाइप कर रहा हूं और आप लोग अपना नाम के पीछे या आगे कुछ लगा लेना है क्योंकि आगे चलकर आपका हेल्थ आईडी में वही दिखाई देगा।

उसके बाद आप लोग को अपना ईमेल एड्रेस डालना है और ईमेल एड्रेस जब डाल लेते फिर आप लोगों को नीचे मैं आपका एड्रेस तो होगा और एड्रेस के नीचे आपको एक submit का आप्शन लिखेगा तो आप लोग उस पर क्लिक कर लेना है।

आप लोग submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देते हो। आपका वहां पर हेल्थ आईडी प्रोफाइल बनकर तैयार हो जाएगा फिर आप लोग उसके थोड़ा सा नीचे आएंगे तो आप लोग को आधार कार्ड या पैन कार्ड की तरह आपका हेल्थ आईडी दिखेगा और आप लोग को उसके नीचे में डाउनलोड का ऑप्शन होगा तो आप लोग वहां से Digital Health Card का एक बटन रहेगा आप लोग वहां पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हो।

अपने मोबाइल से Health ID Card Download कैसे करे?

आप लोग अपना हेल्थ आईडी कार्ड डाउनलोड करना चाहते हो तो आप लोग को नीचे डाउनलोड हेल्थ आईडी कार्ड के बटन पर आप लोग को क्लिक करना है जब आप लोग क्लिक करते हो और उसके बगल में एक माइक का ऑप्शन मिलेगा तो आप लोग उस पर भी क्लिक कर लेना है।

और आप लोग इतना कर लेते हो तो फिर आप की मोबाइल या कंप्यूटर में आपका हेल्थ आईडी कार्ड पीडीएफ के रूप में डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा फिर आप लोग उसे कोई भी दुकान में जाकर प्रिंट आउट करवा सकते हो और आपको अपने पास इसे रख लेना है।

Health ID Card में login कैसे होगा

जब आप लोग अपना Digital Health Card बनवाते हैं तो ज्यादा समय लग जाने के कारण से आपका पेज expaire हो जाएगा और एक्सपायर होने के बाद आपका पेज लॉग आउट हो जाता है तो आप लोग इस केस में क्या कर सकते हो और आप लॉग इन कैसे कर सकते हो इसके बारे में आपको कोई भी आईडिया नहीं है तो मैं आप लोगों को बताता हूं कि आप लोग लॉगिन कैसे कर सकते हो।

सबसे पहले आप लोग को फिर से वही वेबसाइट पर चले जाना है फिर आप लोग को वहां पर creat your health I’d now एक ऑप्शन मिलेगा। जैसे कि पिछला बार आप लोगों ने उस पर क्लिक किया था वैसे आपको इस पर भी क्लिक कर लेना है और आप लोगों वहाँ पर generate via aadhar के बटन पर आप लोगों ने क्लिक किया था वैसे आप लोगों को इस पर भी क्लिक कर लेना है फिर आप लोग का वहां पर प्रोफाइल तो नहीं बना था लेकिन आप लोग का अभी प्रोफाइल बन चुका है सिर्फ आप लोग यहां पर लोग इन पर क्लिक करें और नीचे लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आप लोग को वहां पर हेल्थ आईडी डालने उदाहरण के लिए आप अपना हेल्थ आईडी newappmobile डालूंगा। फिर आप लोग को अपना जन्म तिथि का स्थान डालें जैसे कि आपका जन्म तिथि 2001 में हुआ था तो आप लोग सिर्फ मां पर दो एक ही डालें उसके बाद आप लोग को अपना कैप्चा वेरीफाई करना है और क्या पता जैसे वेरीफाई हो जाता है फिर आप लोगों सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना।

इतना करने के बाद फिर आप लोग का कैप्चा वेरीफाई हो जाता है तो नीचे में आप लोग को आधार ओटीपी भेज दिया जाएगा मोबाइल नंबर पर इन दोनों में से कोई एक चुन लें और आपका ओटीपी जाएगा फिर आप लोग को लॉगइन के बटन पर क्लिक करें फिर आप लोग अपना ओटीपी क्यों डाले आरोपी को डालने के बाद आप का आईडी लॉगिन हो जाएगा कि आप लोग वहां से अपना Digital Health Card को लॉगइन कर सकते हो।

Cibil score kaise check kare पूरी जानकारी हिंदी में

अपने मोबाइल से Digital Health Card को डिलीट कैसे करें?

अगर आप लोग किसी कारण से अपना Digital Health Card को डिलीट करना चाहते हो तो आप लोग को ऊपर दिए गए प्रोसेस में बताया गया है कि आपको आईडी को लॉगिन कैसे करना है फिर आप लोगों आईडी को लॉग इन कर लेना है।

जब आपका आईडी लॉगिन हो जाता है तब आप लोग को डिजिटल हेल्थ प्रोफाइल में लॉगिन किए हैं तो फिर आप लोग को ऊपर में दाहिने तरफ आप रुको ट्रिपल line के ऊपर क्लिक करें उसके बाद आप लोग वहां पर नीचे मैं प्रोफाइल का ऑप्शन दिखेगा आप लोग को उस पर क्लिक कर ले।

आप लोग कहां पर एक अकाउंट का ऑप्शन होगा तो आप लोगों माय अकाउंट पर क्लिक कर लेना है और क्लिक करने के बाद आप लोग को वहां पर पांच में ऑप्शन में डीएक्टिवेट का एक ऑप्शन मिलेगा तो आप लोग को उस बटन पर क्लिक कर लेना आज जब क्लिक करते हो फिर आप लोग के पास हुआ एक कंटिन्यू का बटन होगा तो आप लोगों कंटिन्यू पर भी क्लिक कर लेना है।

आप आपके पास आधार कार्ड में रजिस्टर्ड जो नंबर है उस नंबर पर एक ओटीपी जाएगा आप लोगों उस ओटीपी को भर लेना हर भरने के बाद आपका हेल्थ आईडी प्रोफाइल डिलीट हो जाएगा।

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आप लोगों को कुछ नया सीखने को मिला है और आप लोगों ने अभी तक Digital Health Card नहीं बनाया तो आओ पर में दिए गए प्रोसेस को आप पढ़ कर आराम से बना सकते हो अपने मोबाइल या अपने लैपटॉप से घर बैठे Digital Health Card बना सकते हो।

उम्मीद करता हूं आप लोग को या पोस्ट अच्छा लगा होगा और अच्छा लगे तो एक छोटा सा कमेंट करके बताना है आप लोग को यह पोस्ट कैसा लगा फिर आप लोग को इसी तरह हर दिन पोस्ट देखने को मिलेगा।

2 thoughts on “Digital Health card बनाने के कुछ अलग तरीके – Health Card Kaise Banaye [ 2022 में अलग प्रकार से बनता है ] आपको भी बनाना पड़ेगा।”

Leave a Comment