Cibil score kaise check kare || Cibil score क्या है? Cibil Score से क्या होता है। ( 100% Best Tricks )

हर दिन की तरह आज मैं आप लोगों के लिए एक न्यू आर्टिकल लेकर आया हूं आप लोग जानोगे इस आर्टिकल में की Cibil score kaise check kare और आप लोग अपना सिबिल स्कोर चेक करने नहीं जानते हो तो आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हो तो आप लोग को आसान भाषा में समझ में आ जाएगा कि Cibil score kaise check kare

जब हम लोग अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने जाते हैं तब सिविल स्कोर अच्छा नहीं रहने के कारण से हम लोग का क्रेडिट कार्ड नहीं बन पाता है तो आप लोग आज घर बैठे अपना Cibil score चेक कर सकते हो और यह हमारा क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर बनता है। 

जब हम लोग का सिविल स्कोर अच्छा रहता है तभी जाकर हमें क्रेडिट कार्ड या किसी भी प्रकार का लोन मिल पाता है। और आज किस पोस्ट पर हम जानेंगे कि Cibil score क्या है और Cibil score kaise check kare और यह कैसे घटता है और कैसे बढ़ता है सारा कुछ जानने वाले हैं। 

Cibil score चेक करने के लिए हम लोग को दो वेबसाइट का सहारा लेना पड़ेगा पहला Paisabazar और दूसरा  CIBIL यही ऑफिसियल साइट पर चेक हो जाता है। 

Cibil score क्या है?  What is cibil Score

Credit score या Cibil score एक संख्या में होता है और वह 300 से लेकर 900 तक के बीच में देखा जाता है। यह नंबर किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है। 

आप लोग अपने बैंक अकाउंट में महीने में कितना ट्रांजैक्शन करते हो और आप लोग लोन लेते हो तो समय पर छुपाते हो या नहीं या फिर आप लोग क्रेडिट कार्ड से खरीदे हुए पैसे समय पर चुकाते हो या नहीं इसी बात को ध्यान पर रखकर क्रेडिट स्कोर को निर्धारित किया जाता है। 

जब आप अपने लोन को समय पर चुकाते हो या अपना क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदी हुई EMI समय पर भुगतान करते हो तो उस समय आप लोग का Cibil score ऊपर जाएगा और आप लोग अपना EMI समय पर नहीं चुका पाते हो तब आप लोग का Cibil score नीचे की और आएगा। 

अगर आप लोग लोन पर कुछ लेते हो या आपके पास पहले से क्रेडिट कार्ड है तो आप लोगों ने उससे कुछ सामान खरीदे हो और आप लोग उस सामान का EMI समय पर नहीं चुका पा रहे हो तो आपका सिविल स्कोर कम होता जाएगा।

जब आपका Cibil score खराब रहेगा तो आपको कहीं पर लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पाएगा और बहुत ही ज्यादा आप लोग परेशान होगे। क्योंकि आप लोगों का सिविल स्कोर पहले से ही खराब है इसलिए आप लोग को कहीं पर लोन नहीं मिल पाएगा और बैंक वाला भी इस तरह के लोगों को लोन नहीं देना चाहता है क्योंकि उसका सिविल स्कोर पहले से डाउन रहता है। 

अपने मोबाइल में सिविल स्कोर कहां चेक करें? Cibil score kaise check kare

Cibil score आप ऑफिशियल वेबसाइट CIBIL से भी चेक कर सकते हो लेकिन इसमें आप लोग फ्री में एक ही बार 1 साल के अंदर चेक कर सकते हो। आप लोग अपना सिविल स्कोर ज्यादा से ज्यादा चेक नहीं कर पाओगे। Cibil score kaise check kare

अगर आप लोग अपना Cibil score हर महीने या हर हफ्ते या आप लोग रोज चेक करना चाहते हो तो आपको इसका सब्सक्रिप्शन भी लेना होगा तभी जाकर आप लोग एक महीने में अनलिमिटेड बार चेक कर सकते हो और इसका सब्सक्रिप्शन फी एक महीना का ₹500 लगता है। 

आप लोग ऑफिशियल वेबसाइट से नहीं देखना चाहते हो तो आप लोग के लिए और एक वेबसाइट में लेकर आया हूं, paisabazaar से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हो और आप लोग को यहां पर लाइफटाइम फ्री में चेक होता है और सबसे मजेदार वाली बात है इसमें आप लोगों को एक भी रुपए नहीं देना पड़ेगा। 

लेकिन कुछ लोगों का कहना रहता है कि paisabazaar वाला हमारा ऑफिशियल डॉक्यूमेंट जैसे कि मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डॉक्यूमेंट किसी और को शेयर करता है। आप लोग को पहले चेक कर लेना है कि इस वेबसाइट पर कुछ प्रॉब्लम है या कुछ इस प्रकार से डॉक्यूमेंट दूसरे जगह शेयर करता है तब आप इसमें चेक ना करें। Cibil score kaise check kare

आज किस पोस्ट पर हम बात करेंगे ऑफिशियल साइट पर  अपना सिविल स्कोर को फ्री में कैसे चेक करें और साथ ही में पैसा बाजार पर भी फ्री में अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक कर सकते हो आज हम लोग जानेंगे। Cibil score kaise check kare

Paisabazaar पर Cibil score kaise check kare apne mobile pe

Paisabazaar पर Cibil score चेक करने के लिए सबसे पहले आप लोग को अपना मोबाइल फोन या कंप्यूटर को ओपन कर ले फिर उसके बाद आप लोग को अपना क्रोम ब्राउज़र को भी ओपन कर लेना है फिर आप लोग को वहां पर पैसा बाजार सर्च कर लेना है जब सर्च करते हो तो फर्स्ट वाला लिंक पर ही ओपन कर लेना है और जैसे ही आप लोग ओपन करते हो तो आप लोगों फॉर्म फिल करने का ऑप्शन दिखेगा तो आप लोग को सबसे पहले ऑप्शन को फील कर लेना है। 

इस फॉर्म में आप लोग को डॉक्यूमेंट में क्या-क्या लगेगा। 

  • Gender
  • Full Name
  • Date of Birth ( DOB ) 
  • Pan 
  • Pin Code 
  • Mobile Number
  • E-mail Address

जब आप लोग अपना मोबाइल नंबर डालोगे वैसे ही आपके पास एक ओटीपी मैसेज के द्वारा जाएगा फिर आप लोग को उसको OTP कॉपी करके इस वेबसाइट में पेस्ट कर देना है और आप लोग जैसे ओटीपी को डाल देते हो तो आपका पेज Verify करना होगा जैसे वेरीफाई कर लेते हो फिर आप लोग को नीचे में ईमेल डालने का ऑप्शन मिलेगा। 

ऊपर में बताया गया सारा डॉक्यूमेंट आप लोग को डालना होगा और डाल लेते हो फिर आप लोग को सबसे नीचे एक छोटा सा बॉक्स होगा आप लोग को उस पर टिक मार्क करना होगा और आप जैसे टिक मार्क करोगे तो आपके सामने चित्र को दर्शाया जाएगा फिर आपको उस चित्र को फील कर लेना है फील करने के बाद आप लोग को सबसे नीचे get your credit score के बटन पर आप लोग को क्लिक कर लेना है। 

जब आप लोग इतना कर लेते हो तब उसके बाद आप लोग के पास दूसरा पेज फुल्के आएगा और दूसरा पेज में आप लोग को ऑक्यूपेशन ( occupation ) चुनने का ऑप्शन देगा।  वहां पर आप लोग को तीन ऑप्शन होगा पहला salaries और दूसरा ऑप्शन आप लोग को self employed professional  है और तीसरा self employed business  है आप इन तीनों में से कोई एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। 

अगर आप लोग सैलरी पाते हैं तो फिर आप लोगों को नीचे employer name  डालें फिर उसके बाद आपको मंथली इनकम डालना होगा फिर सबसे नीचे आप लोग को एक रिपोर्ट का बटन दिखेगा आप लोगों उस पर क्लिक कर लेना है। 

उसके बाद आप लोगों कुछ देर इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि आप का क्रेडिट या सिविल स्कोर को Fetc करने में समय लगता है इसलिए आप लोग कुछ देर इंतजार कर ले और आपके सामने या मोबाइल स्क्रीन के ऊपर आपका क्रेडिट यार Cibil score दिख जाएगा। 

Facebook business page कैसे बनाएं – 2022 New Best Tricks

CIBIL पर Cibil score kaise check kare apne mobile se

CIBIL  के ऑफिशियल साइट पर आप लोग 1 साल में एक बार फ्री में चेक कर सकते हो इसके लिए सबसे पहले आप लोग को अपना मोबाइल फोन या कंप्यूटर में CIBIL इस साइट को ओपन कर ले। 

जैसे ही आप लोग इस साइट को ओपन करते हो तब आपके सामने फॉर्म फिल करने का ऑप्शन देगा तो आप लोग को सबसे पहले अपना फॉर्म को फिल कर लेना है फिर आप लोगों उस में एक नया पासवर्ड बनाने का ऑप्शन देगा पासवर्ड बनाते समय आपका नाम अंतिम नाम डालें फिर उसके नीचे एक आईडी चुन सकते हो उदाहरण के लिए पैन कार्ड पासपोर्ट वोटर कार्ड इत्यादि। 

आप लोग यहां पर जो आईडी चुनते हो उस आईडी का नंबर आप लोगों को नीचे में देना होगा फिर उसके बाद आप लोग का जन्म तिथि भी डालना होगा और डालने के बाद आप लोगों पिन कोड डालें फिर सबसे नीचे मोबाइल नंबर डाल सकते हो। Cibil score kaise check kare

आप आपका फॉर्म पूरी तरह से भर चुका है तो फिर आप लोग अपना जेंडर को चुन सकते हैं फिर नीचे में आप लोगों को accept and continue का एक बटन मिलेगा आप लोगों को उस पर क्लिक करके next कर देना है। 

आप लोग इतना कर लेते हो फिर आप लोग को कुछ देर इंतजार करना होगा फिर आप के मोबाइल स्क्रीन पर आपका सिविल स्कोर दिख जाएगा और आप लोग इस तरह से 1 साल में आप सिर्फ एक बार ही अपना सिविल इसकोर को चेक कर पाएंगे और आप लोग ज्यादा बार देखना चाहते हो तो आपको मंथली सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा और आप लोगों इसमें एक महीना में ₹500 देना पड़ सकता है। Cibil score kaise check kare

How to take loan from Phonepe?

Cibil score कौन बताता है? यह चीज कोई नहीं बताया होगा

CIBIL का full form है – credit information bureau india limited इसका मतलब यह एक एजेंसी है जो आपके साथ को क्रेडिट रेटिंग तय करने में मदद करती है। 

सिविल स्कोर के तहत वित्तीय बाजारों को अधिक पारदर्शी बनाया जा सकता है बहुत से इस तरह के लोग हैं जो लोन लेकर एक समय पर चुका नहीं पाता है उन लोगों का यह एजेंसी पहचान करती है और उनका क्रेडिट को डाउन करना स्टार्ट कर देता है। 

जब आप लोग कोई भी बैंक क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपका सिविल या क्रेडिट स्कोर चेक करता है और इसके जरिए आपका सिविल इसको पता करता है कि ज्यादा है या कम फिर उसके अनुसार से आपको लोन या क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगा आप लोन सही समय पर चुकाते होंगे तो आपका सिविल इसको अच्छा होगा तो आपको बैंक आसानी से लोन दे देगा। Cibil score kaise check kare

आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हो तो आप लोग अपना सिविल इसको खुद से चेक कर सकते हो कि बैंक आपको लोन देगा या बैंक आपको लोन नहीं देगा। 

Cibil score कैसे बढ़ाएं? How to increase cibil score

आप लोग कोई भी लोन लेते हो जैसे कि होम लोन पर्सनल लोन गोल्ड लोन स्टूडेंट लोन या इसके अलावे बहुत सारे लोग होते हैं अब उस तरह के लोन लेते हो और लोन को सही समय पर चुकाते हो तो आपका सिविल इसको पढ़ना स्टार्ट हो जाएगा। Cibil score kaise check kare

कोई लोग बाइक या कार लोन पर लेता है जैसे कि आप लोग ही ने एक कार को लोन पर लिया है और उसका EMI  हर महीने आपको पिक करना होगा और आप लोग हर महीने pay कर देते हो , लेकिन कुछ लोगों का बीच-बीच में कई बार पैसा नहीं दे पाता है तो ऐसी स्थिति में आप लेट फाइन भी दे सकते हो तब जाकर आपका सिविल इसको भी डाउन होता है इसलिए आप लोग लेट ना करें और सही समय पर अपना पैसा को चुका दें। 

जब आप लोग किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेते हो तो आप लोग का उसकी खरीदारी के लिए अगले महीने ही आप लोगों को पैसा देना स्टार्ट करना होगा लेकिन कुछ लोग उस पैसे को EMI में कन्वर्ट कर लेता है और हर महीने अपना पैसा को पे करता है। 

आप इस EMI  के पैसे को बिना बाउंस हुए आप लोग हर महीने समय पर पैसा चुका देते हो तो आपका सिविल इसको बहुत ही ज्यादा बढ़ने का चांस हो जाता है। 

आप लोग सरल भाषा में समझो की बैंक का फाइनेंस कंपनियां से लिया गया लोन आप समय पर चुका देते हो तो आप लोगों का सिविल स्कोर या क्रेडिट डाउन नहीं होगा बल्कि धीरे-धीरे ऊपर की तरफ बढ़ते जाएगा। 

Cibil score कितना होना चाहिए अपने mobile ya computer से कैसे चेक करे।

अगर आप लोगों का सिविल स्कोर 700 या 700 से ऊपर है तो आपके क्रेडिट कार्ड या लोन लेने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि इसको अपने आप में बहुत ही ज्यादा बढ़ा है। 

लेकिन आप लोग का सिविल इसको 700 से कम है तो उदाहरण के लिए 500 या 600 या 650 है तो फिर आपको सभी बैंक से लोन नहीं मिल पाएगा और ना ही आप लोग को कोई भी बैंक से क्रेडिट कार्ड मिल पाएगा। 

निष्कर्ष

आज आप लोगों ने सीखा Cibil score kaise check kare आप लोग इसी तरह हर दिन कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा आप लोग को करना क्या इस पेज को फॉलो कर लेना है और आप लोग को इसी तरह यहां पर हर दिन कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा। 

Cibil score kaise check kare आज मैंने आप लोगों को बताया और उम्मीद करता हूं या पोस्ट आप लोग को अच्छा लगा होगा और आप लोगों कहीं पर भी कुछ समस्या हुई होगी तो कमेंट करके बताएं मैं उस कमेंट का रिप्लाई करूंगा और आपका हर एक समस्या का समाधान करूंगा। Cibil score kaise check kare

मैं उम्मीद करता हूं आप लोग को यह आर्टिकल Cibil score kaise check kare आप लोग को अच्छा लगा होगा और आप लोग को अच्छा लगे तो आप लोग एक कमेंट करके बताना कि कैसा था।

1 thought on “Cibil score kaise check kare || Cibil score क्या है? Cibil Score से क्या होता है। ( 100% Best Tricks )”

Leave a Comment