Facebook business page कैसे बनाएं || Facebook Page क्या है || क्या Facebook से पैसा कमा सकते है। 2022 New Best Tricks

दोस्तों हर दिन की तरह आज मैं फिर से एक नया आर्टिकल लेकर आया हूंँ आप लोग इस आर्टिकल के माध्यम से जानोगे कि facebook business page कैसे बनाएं? दोस्तों जैसे कि आप लोग सभी जानते होंगे कि फेसबुक एक सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है।

आप लोगों को एक चीज पता नहीं होगा तो मैं पहले आप लोगों को बताता हूं कि आप लोग प्ले स्टोर ओपन कर लेना है फिर उसके बाद आप लोग को सर्च लिस्ट पर क्लिक करके सर्च करना है फेसबुक और सर्च कर लेते हो तो आप लोग को वहां पर सिर्फ एक चीज देखना है डाउनलोड ऑफर कि नहीं मानो 500 करोड़ प्लस डाउनलोड है। जो कि अपने आप में बहुत बड़ा नंबर है।

फेसबुक को Mark Zuckerberg के द्वारा बनाया गया एप्लीकेशन है। जो कि हालही के समय में फेसबुक के CEO है। अगर हम लोग इंस्टाग्राम की बात करें तो इंस्टाग्राम का भी CEO Mark Zuckerberg है।

आप लोग को पता है कि फेसबुक बहुत लोग अपने मजे के लिए करते हैं लेकिन बहुत सारे कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि फेसबुक से अपना बिजनेस को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं अब आप लोग के मन में एक सवाल आ रहा होगा कि हम लोग फेसबुक से अपना बिजनेस को grow कैसे कर सकते हैं।

आप लोग एक छोटा या कोई बड़ा बिजनेस करते हो तो आप फेसबुक पर अपना बिजनेस पेज बना सकते हो या आपका कोई बिजनेस नहीं है तो भी आप पैसा कमाने के लिए इस पेज को बना सकते हो। जब आप लोग अपना बिजनेस पेज बना लेते हो तब आप अपना बिजनेस का बढ़ावा दे सकते हो लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें पता नहीं है कि फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं।

अगर आप लोग भी नहीं जानते हो फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाते हैं तो आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि facebook business page कैसे बनाएं।

Facebook business page क्या है।

facebook business page के जरिए आप लोग अपना बिजनेस को ग्रो कर सकते हो और आपको उसके पीछे ₹1 भी खर्च करने का जरूरत नहीं होता है आपको यह निशुल्क देखने को मिलेगा।

जब आप लोग का फेसबुक बिजनेस पेज बन जाता है तब उसमें आप लोग को अपने उत्पाद के जुड़ी जानकारी प्रदान करना पड़ेगा क्योंकि जितने सारे लोग आपके पेज पर आएंगे वह सब लोगों को पता चलेगा कि आपके पेज के माध्यम से लोगों को जाओ और कौन सा प्रोडक्ट इस काम के लिए आता है।

आप लोग को पता होगा कि facebook business page काफी सरल और आसान है लेकिन फेसबुक पेज बनाने के बाद आप लोग को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको कुछ पैसों की जरूरत होगा क्योंकि जब आप फेसबुक चलाते हो तभी लोगों के पास ज्यादातर आपका प्रोडक्ट रिव्यू में जाएगा तभी आपका फेस को लोग पहचानना शुरू कर देगा।

आप किसी भी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर से संपर्क करके आप लोग अपना पेज को प्रमोट करवा सकते होहोग। ताकि आप लोग का पेज सभी देख सके और समझ सके और आपको शुरुआती समय में इतना तो करना ही होगा।

Facebook business page कैसे बनाएं?

तो चलिए दोस्तों अब हम लोग जानते हैं कि आप फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बना सकते हो। आप लोग फेसबुक बिजनेस पेज बनाना चाहते हो तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो करें तब जाकर आपका फेसबुक बिजनेस पेज बन जाएगा।

Step 1 :- Facebook business page के लिए रजिस्टर करें

Facebook business page बनाने से पहले आप लोग के पास एक फेसबुक अकाउंट होना जरूरी है और आपके पास पहले से फेसबुक अकाउंट है तो पहले आप उसे लॉगिन कर लेना है।

जब आप लोग फेसबुक पर लॉग इन कर लेते हो फिर उसके बाद आप लोगों 3 लाइन show हो रहा होगा 3 लाइन पर क्लिक करने के बाद आप लोग को एक Page का ऑप्शन दिखेगा आप लोगों उस page पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग पेज का ऑप्शन पर क्लिक कर लेते हो तब आपके सामने और दो प्रकार के ऑप्शन आता है पहला Business or Brand और दूसरा ऑप्शन Community Or public figure आपको Business or Brand का ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

Step 2 :- अपने बारे में जानकारी दर्ज करें

Facebook business page पर आप लोग जब रजिस्टर कर लेते हो तब उसके बाद आपको अपने जानकारी उसमें भरना पड़ता है तो आप लोगों को सही सही पहले अपना जानकारी फेसबुक बिजनेस पेज पर भर लेना है।

सबसे पहले आप लोग को बिजनेस पेज का नाम रखना है और आज रखें आप लोग इस प्रकार से कुछ नाम रखे हैं जिस प्रकार से आपका बिज़नस मिलता-जुलता रहे इससे क्या होता है आपका पेज का इंगेजमेंट बढ़ता है।

उसके बाद आपको नीचे में बिजनेस की कैटेगरी का चुनाव करने का ऑप्शन मिलेगा तो आप लोग को अपना कैटेगरी चुन लेना है जैसे कि आपका कोई गैजेट का दुकान है तो आप लोग उसमें गैजेट चुन सकते हो।

Step 3 :- प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो अपलोड करें

जब आप लोग अपने बारे में लिखकर अपलोड कर देते हो या जानकारी अपना प्रदान कर लेते हो तो उसके बाद आप लोग को अपने facebook business page पर प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो को अपलोड करना पड़ता है इससे आपका पेज अच्छा दिखने लगेगा।

आपको भी पता है कि प्रोफाइल फोटो कितना जरूरी होता है जैसे कि आप कोई logo इस्तेमाल कर सकते हो जो आपका बिजनेस है उसी बिजनेस के रिलेटेड आप लोग अपना एक फोटो को एडिट कर सकते हो फिर उसके बाद आप लोग अपना facebook business page पर लगा सकते हो और इससे आपका फेसबुक branding होने में मदद करेगा।

आपके पास कोई भी अच्छा सा डिजाइन logo नहीं है तो आप लोग कोई भी फोटो का इस्तेमाल कर सकते हो बस आप लोगों कोई भी फोटो कॉपीराइट नहीं होना चाहिए उसके बाद आप लोग कोई भी फोटो को इस्तेमाल कर सकते हो।

आप लोग जो प्रोफाइल फोटो को अपलोड करते हो तो आप लोग उसे हाई क्वालिटी में रखना है और आप लोग हाई क्वालिटी में नहीं रखते हो तो आपका पेज जल्द से जल्द ग्रो नहीं हो पाएगा और आप लोग हाई क्वालिटी में अपलोड करते हो तो दूर से नजर आएगा।

जब आप लोग अपना प्रोफाइल फोटो लगा लेते हो तब जाकर आपको कवर फोटो लगानी है अगर आप लोग कवर फोटो नेत्रहीन दिखे तो आप लोग आपका कवर फोटो 400 पिक्सल चौड़ा और 150 पिक्सेल लंबा होना चाहिए।

जब आप लोग को कवर फोटो ढूंढने में समस्या होती है तो आप लोग खुद से एक कवर फोटो एडिट करके facebook business page पर अपलोड कर सकते हो।

Step 4 :- अतिरिक्त बिजनेस डिटेल शामिल करें

आप लोगों को अपने फेसबुक बिजनेस पेज से जुड़ी अन्य जानकारी को भी भरना है इसके लिए आपको अपने फेसबुक बिजनेस पर जाना होगा और वहां पर एक अबाउट का बटन का ऑप्शन दिखेगा तो आप लोग को उस पर क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग उस बटन पर क्लिक कर लेते हो तब आपको अतिरिक्त बिजनेस डिटेल शामिल करने का विकल्प मिलेगा इससे यह होगा कि लोग को पता चलेगा आप किस प्रकार का बिजनेस है और कौन सा प्रोडक्ट आप बेचते हो।

आप लोग इस पेज पर अपना बिजनेस डीटेल्स जैसे कि बिजनेस कांटेक्ट नंबर या ईमेल, बिजनेस लोकेशन, बिजनेस वेबसाइट इत्यादि जानकारी को जोड़ सकते हो।

Step 5 :- अपने पेज पर एक बटन जोड़ें

जब आप लोग अपने सभी जानकारी को फेसबुक बिजनेस पेज पर डाल देते हो तब उसके बाद आपको अपने फेसबुक बिजनेस पेज पर एक बटन जोड़ सकते हो।

वह बटन आपके कवर फोटो के निचले हिस्से में और आपकी फेसबुक बिजनेस पेज के ऊपर दाहिने हिस्से में दिखाई देगा और यह आपकी फेसबुक पेज के कॉल टू एक्शन के रूप में कार्य करता है।

आप लोग को यह बटन जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने फेसबुक बिजनेस पेज पर जाना है और वहां पर आपके कवर फोटो के नीचे एक प्लस (+) का icon दिखेगा उसके ऊपर आप लोग को क्लिक कर लेना है।

जब आप लोग क्लिक कर लेते हो तब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। इतना कर लेते हो तब आपके सामने दिखाई देगा कि उस बटन में आप लोग क्या जोड़ना चाहते हो जब आप उस बटन पर आप अपना कांटेक्ट डाल सकते हो तब आपकी बिजनेस वेबसाइट डाल सकते हैं आप बहुत प्रकार की ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा आप उसमें से कुछ भी डाल सकते हो।

आप लोग उदाहरण के लिए एक मान लीजिए कि आप उसमें अपना वेबसाइट को जोड़ें तो कोई भी उस पर क्लिक करेगा तो आपका वेबसाइट पर चला जाएगा फिर वह वहां से आपका वेबसाइट को देख सकता है कुछ प्रोडक्ट लेने का मन करे तो वह ले भी सकता है तो इसलिए आप लोग उसमें कांटेक्ट डिटेल्स भी डाल सकते हो इससे क्या होगा जब आप लोग को क्लिक करेगा उस पर तो आप लोगों के पास कॉल या मैसेज आ जाएगा।

यह एक बहुत अच्छा तरीका है अपने फेसबुक बिजनेस की पेज के माध्यम से अपना बिजनेस को बढ़ाने के लिए।

Step 6 :- अपने पेज को लाइक करने के लिए अपने दोस्तों के पास आमंत्रित करें

अब आप लोग का facebook business page बन चुका है अब रहा इस का प्रमोशन करने के लिए आप लोग को अपने दोस्तों के पास पेज को शेयर करना है और आपका facebook business page को लाइक करता है तो आप कोई भी प्रोडक्ट उसमें शेयर करते हो तो आपके दोस्तों के पास जाएगा इसलिए आप लोग शुरुआती मैं अपने दोस्तों के पास शेयर करें इधर-उधर आपके मन जहां को शेयर करने का मन करें आप लोग वहां पर शेयर कर सकते हो।

फेसबुक आपको अपने facebook business page का बढ़ावा देने के लिए अपने दोस्तों को भी बोल सकते हो इस पेज को शेयर करो और आपके दोस्त जब पेज को शेयर करेगा और आपका पेज पर लाइक आना स्टार्ट हो जाएगा तो बहुत ही आपके लिए विकल्प बन सकता है।

आपको अपने मित्रों को जब फेसबुक बिजनेस पेज को लाइक करने के लिए आमंत्रित करते हो तब आपके दोस्त उस पेज को लाइक करते हैं तो इससे facebook business pageपर आएगा और उतना ही आपका पेज रैंकिंग में भी जा सकता है।

Step 7 :- आप लोग अपने फेसबुक बिजनेस पेज को मार्केट करें

facebook business page बनाना केवल आपके बिजनेस के लिए फेसबुक मार्केटिंग का उपयोग करना पहला कदम हो सकता है।

आपको अपने फेसबुक बिजनेस पेज पर दर्शकों को संख्या में बढ़ाने के लिए facebook business page को प्रमोट कर आना होगा और उस पर ज्यादा से ज्यादा आप को नियमित रूप से काम भी करना होगा।

आपको रेगुलर अपने फेसबुक बिजनेस पेज पर पोस्ट डालना होगा जिससे कि आपका दर्शक आपके facebook business page पर आकर्षित होगा और आपका बिजनेस पेज इस तरह से ज्यादा इंगेज बना हुआ है रहेगा और लोग ज्यादा से ज्यादा समय आपके वेबसाइट पर समय देगा।

अगर आप लोग चाहो तो अपना facebook business page को फेसबुक ऐड रन करा सकते हो। इससे आपका फेसबुक बिजनेस पेज ज्यादा लोगों के पास पहुंचेगा और आपका बिजनेस पेज पर इंगेज बना हुआ रहेगा और आपके पेज पर ज्यादा से ज्यादा लाइक देखने को मिलेगा इसमें आप लोगों को कुछ पैसा खर्च करने का जरूरत होगा।

Backlink kya hai और वेबसाइट के लिए Best क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाएं?

What is an Instant Loan and How to Get One?

निष्कर्ष

आज आप लोगों ने सीखा कि facebook business page कैसे बनाएं उम्मीद करता हूं आप लोग को अच्छा से समझ में आ गया होगा कि facebook business page कैसे बनाते हैं।

आज मैंने आपको बताया कि आप किस प्रकार से facebook business page बना सकते हो और उसे कैसे प्रमोट कर सकते हो।

मैं आप लोग से उम्मीद करूंगा कि facebook business page कैसे बनाएं यह आर्टिकल आप लोग को बहुत ही अच्छा लगा होगा और आप लोग को आसान भाषा में समझने को मिला होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे हो तो अपने दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें।

आप लोग इसी प्रकार से हर दिन कुछ नया सीखना चाहते हो तो आप लोग मेरा पेज पर फॉलो कर सकते हो आपको यहां पर हर दिन कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा।

अगर आप लोगों को फेसबुक बिजनेस पेज कैसे बनाएं इस आर्टिकल में आप लोग कहीं पर भी कुछ भी समस्या हुई होगी तो आप लोग इस कमेंट करके बताना है मैं उस कमेंट का रिप्लाई दूंगा और आपका समस्या का हल करूंगा।

2 thoughts on “Facebook business page कैसे बनाएं || Facebook Page क्या है || क्या Facebook से पैसा कमा सकते है। 2022 New Best Tricks”

Leave a Comment