Aadhar Card Home Loan कैसे लें? Aadhar card Loan yojana in hindi 2022. Apply, Document, Eligibility, Intrest Rate पूरी जानकारी हिंदी में

आप लोग को पता होगा कि अभी के समय में सरकार के द्वारा जितने होने वाले काम है उसमें आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है और आज आप लोग जानोगे कि Aadhar Card Home Loan कैसे लें. अब तो प्राइवेट संस्था भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। आप लोग अपना आधार कार्ड से बहुत ही ज्यादा सुविधा उपलब्ध करा सकते हो। और आज आप लोग लोन लेना चाहते हो तो आप लोग अपना आधार कार्ड होम लोन ले सकते हो। 

शायद आप लोग को पता नहीं होगा कि हाल ही में सरकार ने आधार कार्ड पर आधार कार्ड होम लोन भी दे रहे हैं। आप लोग लोन लेना चाहते हो तो आज आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है और आपको समझ में आ जाएगा कि आधार कार्ड होम लोन कैसे प्राप्त करें। कोई भी आधार कार्ड धारक 25 लाख तक का लोन ले सकता है सिर्फ उसका सिविल स्कोर अच्छा रहना चाहिए। 

अभी आप लोग आधार कार्ड होम लोन प्राप्त करना चाहते हो तो हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आधार कार्ड होम लोन कैसे प्राप्त कर सकते हो और क्या-क्या प्रोसेस है और आपको कितने दिनों में पैसा चुकाना है आपके मन में जितने सारे सवाल है। आपको इस पोस्ट पर देखने को मिल जाएगा। 

Aadhar Card Home Loan कैसे लें

यदि आप लोग अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हो और आप लोग के पास आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है। आप अपना घर बनाना चाहते हो लेकिन आप लोग के पास पैसा नहीं है और आप लोग अपना बिजनेस को बढ़ाना चाहते हो लेकिन आपके पास प्रॉपर्टी के दस्तावेज नहीं है। आपको भी पता है कि जब भी बैंक से लोन लेते हो। तो कुछ इस तरह के दस्तावेज आपको जमा करना पड़ता है। तभी आप लोग अपना आधार कार्ड से 2500000 तक लोन प्राप्त कर पाओगे। आप लोग आधार कार्ड से लोन प्राप्त करना चाहते हो तो आपको किसी भी प्रकार का कोई भी दस्तावेज देना की आवश्यकता नहीं है आप लोग बैंक में जाकर भी या घर से ऑनलाइन करके भी आधार कार्ड होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। सिर्फ यह लोन भारत के नागरिकों के लिए है। 

भारत सरकार के द्वारा यह लोन सिर्फ भारत कोई भी नागरिक आधार कार्ड होम लोन के माध्यम से अपना लोन ले सकते हो। भारत सरकार के द्वारा यह संस्था भारत के सभी नागरिकों की आर्थिक स्थिति सही करने के लिए निकाली गई है। इस योजना के तहत सभी किसानों को छूट भी प्रदान की जाती है। 

Aadhar Card Home Loan लेने के लिए कुछ शर्तें क्या क्या है

आप लोग भारत के नागरिक हो तो आप लोग अपना आधार कार्ड सबसे पहले बनवा लो क्योंकि आधार कार्ड होम लोन में आपको आधार कार्ड देना आवश्यक है। 

  • आपकी उम्र 18 वर्ष या 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। 
  • यह लोन जो भी लेगा वह भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • जो भी लोग आधार कार्ड होम लोन प्राप्त करता है उसे चुकाने का योग्य भी होना चाहिए। 
  • आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड के साथ साथ पैन कार्ड और पासबुक भी होना चाहिए। 
  • आप लोग आवेदन कर्ता हो तो आप लोग के पास मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और आईडी प्रूफ राणा आवश्यक है। 

Aadhar Card Home Loan कैसे प्राप्त कर सकते है

यदि आप लोग आधार कार्ड के माध्यम से आधार कार्ड होम लोन प्राप्त करना चाहते हो तो आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हो। आप लोग को सबसे पहले आधार कार्ड होम लोन लेने के लिए आपको कोई भी बैंक में जाकर ऑफलाइन आवेदन करना होगा नहीं तो आप लोग ऑनलाइन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हो। आप लोग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तो नीचे दिए गए इस टेप को पूरा फॉलो करो तब आपको बारीकी से समझ में आ जाएगा कि ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हो। 

आधार कार्ड होम लोन लेना चाहते हो तो आधार कार्ड के विभाग की ऑफिशियल साइट पर आप लोग को जाना होगा। आप लोग चाहो तो इस वेबसाइट पर क्लिक भी करके वहां तक जा सकते हो। 

जब आप लोग वेबसाइट पर जाओगे तो सबसे पहले आप लोग मेनू पर क्लिक कर लेना है और जब मैं न्यू पर क्लिक करोगे तो आपके पास चार पांच ऑप्शन खुल जाएगा आप जिस प्रकार लोन लेना चाहते हो उस प्रकार आपको सिलेक्ट कर लेना है। 

जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हो आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उस फॉर्म को पूरा जानकारी भर लेना है। 

आप लोग ध्यान में रखिएगा कि जो भी जानकारी भरोगे सही सही भरना है नहीं तो आपका लोन अप्रूव नहीं होगा। जब आप लोग हमको भर लेते हो। तब उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है अजब सम्मिट पर क्लिक करोगे तो आपको रजिस्ट्रेशन स्लिप को अपने पास सुरक्षित रख लेना है। 

आप लोग कितना कर लेते हो तो कुछ दिन के बाद आपको फोन कॉल आएगा जिसके माध्यम से आप लोग नजदीकी कोई भी बैंक या कोई भी ऑफिस में जाकर अपना डॉक्यूमेंट प्रक्रिया को पूरा कर सकते हो। 

जब आप लोग लोन लेने के लिए प्राप्त योग होंगे तो आपको लोन चुकाने की क्षमता भी होगी। तो आप इस तरह से लोन प्रदान कर दिया जाएगा। 

आधार कार्ड क्या है और कैसे इसको बनाये

दोस्तों आप लोगों को पता नहीं है कि आधार कार्ड क्या है तो मैं आप लोगों को सबसे पहले बताता हूं कि आधार कार्ड क्या है? भारत सरकार के द्वारा आधार कार्ड बनाने के लिए 2013 में ही आदेश दिया था। और अभी के समय में आधार कार्ड किस तरह का कार्ड बन चुका है जो कि आपका आधार कार्ड नहीं है तो आपका भी जीवन नहीं है कुछ इस प्रकार से समझ जाओ कि आधार कार्ड का मान कितना है। 

यदि आप लोग के पास आधार कार्ड नहीं है तो अपना आधार कार्ड बनवा लें क्योंकि आप कोई बैंक या कोई प्राइवेट संस्था या घर से बाहर भी निकलते हो तो आपको आधार कार्ड का जरूरत पड़ता है। आप लोग भी चाहते हो आधार कार्ड होम लोन लेने के लिए तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड अपना बनवाना होगा। 

आधार कार्ड के जरिए आपको पहचाना जाएगा कि आप भारत के नागरिक हो। और आप लोग को पता नहीं है कि आधार कार्ड कहां बनता है तो आप लोग नीचे में दिए गए स्टेप को पढ़ो तब आपको बारीकी से समझ में आ जाएगा कि आप लोग आधार कार्ड कहां से बनवा सकते हो। 

आधार कार्ड कैसे बनाएं और आधार कार्ड से क्या क्या होता है ?

यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है और आप लोग अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हो या अपना बेटा बेटी का आधार कार्ड भी बनवाना चाहते हो तो इस स्टेप को आप लोग पूरा पढ़ो तब आपको बारीकी से समझ में आ जाएगा कि आधार कार्ड कैसे बनता है। 

आप कोई भी बैंक या प्रज्ञा केंद्र में जाकर बनवा सकते हो। आधार कार्ड जब आपका बनेगा उस समय आपको प्रमाणित करना होगा कि आप भारत के नागरिक हो। आप लोग को पता नहीं है कि आप कहां से प्रमाणित करना है तो मैं आप लोगों को बताता हूं कि आप लोग के यहां मुखिया या पंचायत समिति यह लोग से जाकर एक एप्लीकेशन लिखवाना है और उस एप्लीकेशन में यह लोग अपना मोहर और अपना साइन करेगा इससे प्रमाणित हो जाएगा कि आप भारत के नागरिक हो। 

आप लोग इतना कुछ कर लेते हो तब जाकर आपका आधार कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। तब जाकर आप लोग आधार कार्ड होम लोन ले सकते हो। 

Aadhar Card Home Loan में कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे

आप लोग आधार कार्ड होम लोन लेते हो तो आपको कुछ दस्तावेज देना पड़ेगा तब जाकर आपका आधार कार्ड होम लोन अप्रूव कर दिया जाएगा तो आप लोग जानना चाहते हो कौन कौन से दस्तावेज आपको देने का जरूरत होगा तो आपको नीचे में लिखा हुआ है आप पढ़ सकते हो।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पहचान पत्र में ( आधार कार्ड ) 
  • बैंक पासबुक

आपको और कुछ दस्तावेज लग जाएंगे क्योंकि हर एक बैंक का अलग-अलग नियम रहता है इसलिए आप लोग को पहले जाकर पता करना है कि उस बैंक का क्या नियम है और क्या शर्त है। 

आधार कार्ड होम लोन लेने से जुड़ी हुई कुछ सवाल और जवाब

आप लोग को भी पता है कि आप लोगों के मन में बहुत सारा क्वेश्चन है लेकिन मैंने कुछ क्वेश्चन का कवर किया हूं और कुछ छोड़ जाए तो आप लोग कमेंट करके बताना मैं उसका रिप्लाई वहीं पर दूंगा। 

आप लोग अधिकतम कितनी राशि आधार कार्ड होम लोन में ले सकते हो? 

आप लोग के पास कितना संपत्ति है उसका 80% तक प्राप्त कर सकते हो। 

आप लोग के पास ₹100000 का संपत्ति है तो आप 80000 तक लोन ले सकते हो। 

आधार कार्ड होम लोन कितने दिनों में चुकाना होगा? 

जब आप लोग आधार कार्ड होम लोन लेते हो तब आपको 5 वर्ष से 30 वर्ष के बीच में चुकाना पड़ेगा जो भी लोन लेता है। वह अपने अनुसार से इसकी अवधि को चयन करता है। 

आप कोई संपत्ति खरीदते हो तो पहले आपको कौन कौन से दस्तावेज स्थापित करना चाहिए? 

सबसे पहले आप लोग को एक वकील को लेना होगा और वह वकील सारे दस्तावेज के बारे में बारीकी से आपको बता दिया जाएगा और इस तरह का कार्य आप लोग स्वयं खुद ना करें इसलिए एक अच्छा सा वकील की सेवाएं लेनी चाहिए। 

आधार कार्ड से कितना लोन ले सकते हो? 

आप लोग आधार कार्ड से ₹2500000 तक लोन प्राप्त कर सकते हो। आधार कार्ड से आप जो लोन प्राप्त करोगे इसके लिए कोई भी आपको गारंटी के रूप में दस्तावेज देने का जरूरत नहीं होता है। 

Pradhan Mantri Mudra Yojana in hindi

आधार कार्ड से लोन कैसे लें? 

यदि आप लोग आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हो तो आपको www.aadharhouseing.com  पर जाकर आवेदन कर सकते हो जिसके बारे में हम ऊपर में ही बता दिए हैं कि आपको कैसे करना और क्या करना है। 

निष्कर्ष

हर दिन की तरह आज भी आप लोगों ने सीखा आधार कार्ड होम लोन कैसे ले आदि आप लोग आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हो तो आप आसानी से 2500000 रुपए तक लोन ले सकते हो। मैं आपको बताता हूं कि आप को जितना लोन का जरूरत हो उतना ही लेना चाहिए ताकि आपको चुकाने में कोई भी परेशानी ना हो। 

उम्मीद करता हूं आप लोगों को या पोस्ट समझ में आ गया होगा और अच्छा लगे तो एक छोटा सा प्यारा सा कमेंट करके बताना कि पोस्ट कैसा था और आप लोग को कहीं पर भी कुछ समस्या हुए हो तो उसको भी कमेंट करके बताना मुझे कमेंट का रिप्लाई जरूर करूंगा। 

5 thoughts on “Aadhar Card Home Loan कैसे लें? Aadhar card Loan yojana in hindi 2022. Apply, Document, Eligibility, Intrest Rate पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Next time I read a blog, I hope that it wont disappoint me just as much as this particular one. After all, Yes, it was my choice to read through, nonetheless I actually believed you would have something helpful to talk about. All I hear is a bunch of moaning about something you could possibly fix if you werent too busy looking for attention.

    Reply
  2. The very next time I read a blog, I hope that it does not disappoint me just as much as this one. After all, I know it was my choice to read through, but I genuinely thought you would have something interesting to say. All I hear is a bunch of moaning about something you could fix if you were not too busy searching for attention.

    Reply

Leave a Comment